China

चीनी विदेश मंत्री की श्रीलंकाई राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने 14 जनवरी को कोलंबो में चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ मुलाकात की। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने चीन और श्रीलंका के बीच मित्रवत रणनीतिक साझेदारी का उच्च मूल्यांकन किया और द्विपक्षीय संबंधों के विकास में राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के महत्वपूर्ण योगदान की प्रशंसा की।

विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि चीन लगातार श्रीलंका का समर्थन करता रहेगा और आपसी राजनीतिक विश्वास, उच्च स्तरीय आदान-प्रदान और व्यवहारिक सहयोग बढ़ाने में श्रीलंका के साथ सहयोग करेगा, ताकि द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी एक नए स्तर तक ले जा सके। श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने कहा कि श्रीलंका चीन के साथ संबंधों पर बड़ा ध्यान देता है और देश के आर्थिक व सामाजिक विकास में चीन द्वारा दी गई सहायता और समर्थन का आभार जताता है। श्रीलंका चीन के साथ विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग मजबूत करने के साथ-साथ बेल्ट एंड रोड का समान निर्माण करना चाहता है।

वहीं, श्रीलंकाई प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने कहा कि श्रीलंका की सरकार कोलंबो बंदरगाह शहर और हम्बनटोटा पोर्ट आदि परियोजनाओं के निर्माण का पूरा समर्थन करती है। विश्वास है कि यह न सिर्फ़ श्रीलंका के आर्थिक विकास और नागरिक जीवन में सुधार के लिए लाभदायक रहेगा, बल्कि श्रीलंका-चीन मित्रवत सहयोग की महत्वपूर्ण चल-शक्ति भी बनेगी। श्रीलंका चीन के साथ अंतर्राष्ट्रीय मामलों में समन्वय मजबूत करना चाहता है।