china

चीन चिकित्सा सामग्रियों के निर्यात को सीमित नहीं करेगा

चीनी वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक, चीन चिकित्सा सामग्रियों के निर्यात को सीमित नहीं करेगा। 4 अप्रैल तक चीन ने 54 देशों और क्षेत्रों, 3 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ चिकित्सा सामग्रियों की वाणिज्यिक खरीददारी ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। चीनी राष्ट्र परिषद के अधीन महामारी की संयुक्त रोकथाम और नियंत्रण प्रणाली द्वारा उस दिन आयोजित न्यूज़ ब्रीफिंग में वाणिज्य मंत्रालय में च्यांग फ़ान नाम की अधिकारी ने कहा कि चीन अपने देश में महामारी की रोकथाम और नियंत्रण कार्य को अच्छी तरह अंजाम देने के आधार पर संबंधित देशों और क्षेत्रों को यथा संभव समर्थन और सहायता देना चाहता है। 

उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि 4 अप्रैल तक 54 देशों और क्षेत्रों, तथा 3 अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने चीनी निगमों के साथ चिकित्सा सामग्रियों की वाणिज्यिक खरीददारी ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इनके अलावा, 74 देश और 10 अंतरराष्ट्रीय संगठन चीनी निगमों के साथ वाणिज्यिक खरीददारी संबंधी वार्ता कर रहे हैं।

चीनी वाणिज्य मंत्रालय, चीनी कस्टम महाब्यूरो और औषधि निगरानी ब्यूरो ने 31 मार्च को संयुक्त रूप से “चिकित्सा सामग्रियों के सुव्यवस्थित रूप से निर्यात संबंधि घोषणा” जारी की। च्यांग फ़ान ने बल देते हुए कहा कि चीन सरकार हमेशा से चिकित्सा सामग्रियों की गुणवत्ता और सुरक्षा पर महत्व देती है। संबंधित घोषणा जारी करने का उद्देश्य उत्पादों की गुणवत्ता और निर्यातित स्थिति को कड़े रूप से सुनिश्चित करना है, ताकि विश्व भर में महामारी का मुकाबला करने के दौरान चिकित्सा सामग्रियों की महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा सके।

बताया गया है कि आने वाले दिनों में चीन अंतरराष्ट्रीय समुदायों में आवश्यक चिकित्सा सामग्रियों की मांग को पूरा करने के लिए निर्यात में गति देगा। इसके साथ ही गुणवत्ता और संबंधित स्थिति को सुव्यवस्थित करेगा, ताकि दुनिया भर में महामारी का मुकाबला करने, मानव जाति के साझे भाग्य समुदाय की स्थापना करने के लिए चीन का योगदान दिया जा सके।
(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)