China

आर्थिक और सामाजिक विकास की सेवा के लिए सुधार को गहरा करेगा चीन

चीन को सुधार पर निर्भर होकर परिवर्तित परिस्थिति का निपटारा करना चाहिए और आर्थिक व सामाजिक विकास की सेवा के लिए सुधार को गहरा करना चाहिए। यह बात 30 जून को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सुधार कार्य व्यापक और गहराई से चलाने के लिए केंद्र सरकार के नेतृत्व दल की 14वीं बैठक में कही। बैठक में चीनी राजकीय कारोबारों के सुधार के तीन वर्षीय कार्य योजना प्रस्ताव(2020-2022) आदि अनेक दस्तावेजों को पारित किया गया।

बैठक में राजकीय अर्थतंत्र के लेआउट और ढांचागत बंदोबस्त को आगे बढ़ाने, आर्थिक प्रतिस्पर्द्धा और नवाचार को विकसित करने और जोखिम को रोकने के क्षेत्र में राजकीय उद्यमों की क्षमता को मजबूत करने पर जोर दिया गया। साथ ही चीन नयी पीढ़ी की सूचना तकनीक और विनिर्माण उद्योग के मिश्रित विकास को आगे बढ़ाएगा, औद्योगिक इंटरनेट नवाचार विकास और उत्पादन तरीकों और उद्यमों के रूपों के सुधार को तेज करेगा, डिजिटल और एआई आदि के विकास स्तर को उन्नत करेगा।

बैठक में बताया गया कि कोविड-19 का निपटारा करने के लिए चीन की चिकित्सा और स्वास्थ्य प्रणाली ने परीक्षण खड़ा किया है। चीन को जनता के जीवन की सुरक्षा और शारीरिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देनी चाहिए और महामारी के पुनः प्रकोप से बचाने की कोशिश करनी चाहिए। बैठक में कृषि, शिक्षा और संस्कृति आदि क्षेत्रों के सुधार का प्रबंध भी किया गया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)