China

चीन ने दक्षिण सूडान व युगांडा के चिकित्सकों के साथ अनुभव साझा किया

हाल ही में यूएनएड्स, युगांडा चिकित्सा संघ और दक्षिण सूडान चिकित्सक लीग ने एक वीडियो सम्मेलन आयोजित किया, और चीनी चिकित्सा विशेषज्ञों को आमंत्रित कर युगांडा व दक्षिण सूडान के चिकित्सकों के साथ कोविड-19 महामारी की रोकथाम और रोगियों का इलाज आदि पक्षों में अनुभव साझा किया।

वीडियो सम्मेलन में चीनी रोग नियंत्रण व रोकथाम केंद्र के प्रमुख महामारी विज्ञान के विशेषज्ञ वू ज्वेनयो आदि ने कोविड-19 महामारी में चीन के सार्वजनिक स्वास्थ्य रक्षात्मक कदम, अस्पतालों में संक्रमण की रोकथाम, पुष्ट मामलों के उपचार आदि का परिचय दिया।

यूएनएड्स के पूर्वी व दक्षिण अफ़्रीका क्षेत्र के अध्यक्ष ने कहा कि महामारी की रोकथाम में चीन ने बहुत अनुभव प्राप्त किये हैं। अफ़्रीकी देश चीन से बहुत उपयोगी अनुभव सीख सकते हैं। युगांडा चिकित्सा संघ के अध्यक्ष के अनुसार इस बार का आदान-प्रदान महामारी की रोकथाम के लिये बहुत महत्वपूर्ण है। इसके दौरान महामारी की रोकथाम व नियंत्रण, रोगियों का उपचार, सार्वजनिक स्वास्थ्य का प्रबंध आदि पक्षों में चीन द्वारा प्राप्त अनुभव साझा किया गया। 

दक्षिण सूडान के चिकित्सक लीग के कार्यवाहक अध्यक्ष ने कहा कि इस वीडिया सम्मेलन के आयोजन से हमें चीनी चिकित्सा विशेषज्ञों से सीखने का विशेष मौका मिला है। हम भविष्य में ऐसे आदान-प्रदान में भाग लेने की प्रतीक्षा में हैं।
(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)