avdertisement
china

चीन महामारी की रोकथाम के साथ रोजगार को स्थिर बनाने की कोशिश कर रहा है

चीनी राज्य परिषद के प्रेस कार्यालय द्वारा आयोजित नियमित संवाददाता सम्मेलन से मिली खबर के अनुसार कोविड-19 महामारी के मुकाबले में चीन ने कारगर कदम उठाये हैं। वर्तमान में चीन उद्यमों में उत्पादन की बहाली को मजबूत कर रहा है, किसान मजदूरों को सुरक्षा व सुव्यवस्थित रूप से शिफ्ट रोजगार का नेतृत्व कर रहा है, विश्वविद्यालय से स्नातक होने वाले विद्यार्थियों के लिये रोजगार चैनल का विस्तार कर रहा है, ताकि रोजगार की व्यापक स्थिति मुख्य तौर पर स्थिर हो सके।

महामारी के कुप्रभाव से कुछ उद्यमों के उत्पादन व संचालन में मुश्किल आयी। रोजगार का दबाव भी बड़ा हो गया। 18 मार्च को राज्य परिषद के सामान्य कार्यालय ने रोजगार को स्थिर बनाने से जुड़े कदम व राय जारी की। मानव संसाधन व सामाजिक सुनिश्चितता मंत्रालय के उप मंत्री यो ज्वून ने 25 मार्च को आयोजित न्यूज़ ब्रीफिंग में कहा कि इस से पहले चीन के विभिन्न क्षेत्रों में उद्यमों के लिये कुछ उदार नीति पेश की गयी। इस बार की राय में उन नीति को अच्छी तरह से लागू करने का आग्रह किया गया।

यो ज्वून ने कहा कि अब सारे देश में किसान मजदूरों की कुल संख्या 29 करोड़ है। रोजगार की प्रतिस्पर्द्धा में उन की क्षमता कमजोर है। शिफ्ट रोजगार उन के लिये बहुत मुश्किल है। इस महामारी में उन्हें सब से बड़ा व प्रत्यक्ष नुकसान हुआ है। इसलिये हमें उन्हें सुरक्षा व सुव्यवस्थित रूप से शिफ्ट रोजगार करने का नेतृत्व करना और किसान मजदूरों की आय बढ़ाने में मदद देनी चाहिये।
(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल ,पेइचिंग)