China Government

चीन सरकार ने दस कदम उठाकर विदेशी व्यापार उद्यमों की सहायता दी

चीनी राज्य परिषद के कार्यालय ने हाल ही में निर्यातित उत्पादों की घरेलू बिक्री का समर्थन देने के लिए राय जारी की। जिसमें उचित निर्यातित उत्पादों के प्रति घरेलू बाजार का विस्तार करने का समर्थन दिया गया। यह न सिर्फ़ विदेशी व्यापार उद्यमों को मुश्किलों को दूर करने में मदद देगा, और विदेशी व्यापार की स्थिरता को मजबूत कर सकेगा, बल्कि चीन में बड़े बाजारों की श्रेष्ठता व अदरूनी मांग की निहित शक्ति को दिखाने के लिये लाभदायक होगा।

इस राय में तीन पक्षों में दस कदम उठाये गये हैं। पहला, निर्यातित उत्पादों को घरेलू बाजार में प्रवेश करने का समर्थन देना। उन में बाजार में प्रवेश की गति को तेज करना और बौद्धिक संपदा की रक्षा करना आदि शामिल हुए हैं। दूसरा, घरेलू बिक्री की सहायता देने के लिये कई तरीकों को तैयार करना। तीसरा, समर्थन पर बल देना। उन में फाइनेंसिंग की सेवा व समर्थन को अच्छी तरह से करना और बीमा समर्थन पर बल देना आदि शामिल हुए हैं।

इस के प्रति चीनी वाणिज्य मंत्रालय के विदेशी व्यापार ब्यूरो के उप प्रधान यांग क्वोल्यांग ने कहा कि कम अवधि से देखा जाएं, तो निर्यातित उत्पादों की घरेलू बिक्री का समर्थन देना विदेशी व्यापार उद्यमों की सहायता देने और विदेशी व्यापार की स्थिरता को बरकरार रखने का आवश्यक कदम है। दूर दृष्टि से देखा जाएं, तो वह भी देशी-विदेशी व्यापार के संतुलित विकास को मजबूत करने और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग व नयी प्रतिस्पर्द्धा शक्ति तैयार करने के लिये लाभदायक होगा।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)