China

चीन : चार अमेरिकी मीडिया को जवाबी प्रतिबंध

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ लीच्येन ने 1 जुलाई को घोषण की कि चीन चार अमेरिकी मीडिया पर जवाबी प्रतिबंध लगाएगा। इधर के कुछ समय में अमेरिकी सरकार ने अमेरिका में स्थित चीनी मीडिया और कर्मचारियों पर निरंतर बाधाएं डालीं और चीनी मीडिया के खिलाफ राजनीतिक भेदभाव और दबाव बनाया। इस वर्ष फरवरी में अमेरिका ने शिन्हुआ समाचार एजेंसी, चाइना डेली, सीजीटीएन, सीआरआई तथा जन दैनिक के विदेशी संस्करण आदि पाँच चीनी मीडिया को "विदेशी मिशन" की नामसूची में शामिल किया। 

इसके जवाब में चीन ने 18 मार्च को "वॉयस ऑफ अमेरिका", "न्यूयॉर्क टाइम्स", "वॉल स्ट्रीट जर्नल", "टाइम्स वीकली" और "वाशिंगटन पोस्ट" समेत पाँच अमेरिकी मीडिया की चीनी शाखाओं को अपने कर्मचारी, वित्त, संचालन और अविचल संपत्ति की जानकारी देने की मांग की। 22 जून को अमेरिका ने और चार चीनी मीडिया को "विदेशी मिशन" की नामसूची में शामिल कर दिया। इसके जवाब में चीन ने भी यूनाइटेड न्यूज एजेंसी आदि अमेरिकी मीडिया की चीनी शाखाओं को उक्त जानकारियों की रिपोर्ट देने की मांग की। 

प्रवक्ता ने कहा कि चीन के कदम अमेरिका द्वारा चीनी मीडिया के खिलाफ दिये गये दबाव का जवाब है। अमेरिका के कदमों से दोनों देशों के बीच समान्य आदान-प्रदान को गंभीरता से प्रभावित किया गया है। चीन अमेरिका से चीनी मीडिया के खिलाफ निराधार दबाव को जल्द से खत्म करने की मांग करता है। 
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )