avdertisement
china

चीन ने महामारी की रोकथाम और नियंत्रण में महत्वपूर्ण अनुभव संचित किए : डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 5 अप्रैल की रात महामारी से संबंधित रोजाना रिपोर्ट जारी कर कहा कि वर्तमान में चीन कोरोनावायरस निमोनिया की महामारी को रोकने के दौर से शिथिल स्थिति वाले दौर में प्रवेश कर चुका है। महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के क्षेत्र में चीन ने महत्वपूर्ण अनुभव संचित किए हैं।  

इस रिपोर्ट में चीन स्थित डब्ल्यूएचओ प्रतिनिधि गौडेन गालिया के हवाले से कहा गया कि चीन ने महामारी की रोकथाम करने और उस पर अंकुश लगाने के पहलुओं में अत्यंत महत्वपूर्ण अनुभव प्राप्त किए, खासकर चीन ने विभिन्न स्थिति के अनुसार अलग सार्वजनिक स्वास्थ्य के कदम उठाए, जिनसे महामारी के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित किया गया।  

गालिया ने कहा कि सोशल दूरी रखना, पृथक करना, व्यक्तिगत स्वास्थ्य को मजबूत करना आदि कदमों से चीनी जनता ने महामारी के फैलाव पर अंकुश लगाने के लिए बड़ा प्रयास किया और सक्रिय कारगरता भी प्राप्त की। गालिया का मानना है कि विभिन्न देशों को सहयोग करते हुए महामारी का मुकाबला करने के अनुभव और महामारी से संबंधित सूचना को साझा करना चाहिए। 

एक दूसरे से सीखना चाहिए, ताकि ठीक समय पर रोकथाम और नियंत्रण के लिए कारगर कदम उठाए जा सकें।डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के मुताबिक, मध्य यूरोपीय समय के अनुसार, 5 अप्रैल की शाम 6 बजे तक दुनिया भर में कोविड-19 के 11,36,851 मामलों की पुष्टि हो चुकी हैं, जबकि मृतकों की संख्या 62,955 तक पहुंच गई।
(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)