avdertisement
CHINESE DOR

फरीदकोट में भारी मात्रा में चाइनीज डोर बरामद, पुलिस ने गुप्त सूचना पर की छापेमारी

फरीदकोटः पंजाब में बसंत पंचमी की धूम है। इस दिन लोग खूब पतंगबाजी करते हैं, लेकिन अपने शौंक के लिए कुछ लोग चाइनीज डोर का इस्तेमाल करते हैं जोकि पक्षियों और लोगों के लिए काफी जानलेवा है। पक्षी इस डौर में फंस कर मर जाते हैं और उन्हें कोई बचाने भी नहीं आता। इसी संदर्भ में फरीदकोट में पुलिस द्वारा गुप्त सूचना के आदार पर दुकानों पर छापेमारी की गई और छुपा कर रखी हुई चाइनीज डोर के करीब 400 बंडल बरामद किये। पुलिस ने उक्त दुकानदारों पर कार्यवाई करते हुए मामला दर्ज कर लिया है। बताया जा रहा है कि इस चाईनीज डोर की कीमत करीब 3 लाख 50 हजार है।

वहीं दूसरी तरफ राजपुरा में एसडीएम शिव कुमार द्वारा चाईनीज डोर पर पाबंदी और चाइनीज डोर बेचने संबंधी धारा 144 होने के मद्देनजर उन्होनें दुकानों पर जाकर छापेमारी की और लोगों को चाइनीज डोर न खरीदने और व्यापारियों को चाइनीज डोर न बेचने की अपील की।

गौरतलब है कि सरकार व प्रशासन द्वारा चाइनीज डोर पर पाबंदी लगाई गई है। लेकिन फिर भी0 बाजारों में चाइनीज डोर धड़ल्ले से बिक रही है। इससे पक्षियों और इंसानों की जान को खतरा है। बहुत से मामले आ चुके हैं, जिन में लोगों के गले चाइनीज डोर के कारण कट चुके हैं और पक्षी इस चाइनीज डोर में फंस कर मर जाते हैं। ऐसे में प्रशासन ने चाइनीज डोर की रोकथाम के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं।