Monday

सोमवार के दिन इन उपायों को कर चंद्र ग्रह दोषों से मिलेगी मुक्ति...

सभी जानते हैं कि सोमवार का दिन भगवान भोलेनाथ की पूजा के लिए शुभ माना जाता है। भगवान शिव अपने भक्तों की भक्ति से प्रसन्न होकर उन्हे मनचाहा वरदान देते हैं। भगवान शिव को प्रसन्न करने के आपने बहुत से उपाय किये होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोमवार का दिन चंद्र ग्रह के लिए भी बहुत से उपाय बताए गए हैं,  आइए जानते हैंं इन विशेष उपायों के बारे में-

- चंद्र ग्रह के अनुकूल प्रभाव प्राप्‍त करने के लिए सभी प्रकार के सफेद खाद्य पद्धार्थ जैसे दूध व दूध से बनी चीजें, चावल, सफेद तिल, अखरोट-मिश्री, बर्फी जैसी मिठाइयों आदि का प्रयोग अधिक से अधिक करना चाहिए।

- इस दिन शिव जी के जलाभिषेक के दौरान उसमें कुछ तिल मिलाकर 11 बेलपत्र के साथ अर्पित करने से लाभ होता है। इसके साथ ही ऐसी पुरानी मान्यता है कि शिवलिंग पर हमेशा मिश्री अर्पित करने के बाद ही जल चढ़ाना चाहिए। दरअसल इस तरह की गई पूजा ही आपकी विधि पूर्ण मानी जाती है।

- पौराणिक मान्यताओं के अनुसार सोमवार को सफेद गाय को रोटी और गुड़ खिलाने से भी हमारे सभी कष्ट दूर होते हैं। गौ माता का शास्त्र पुराणों में काफी महात्म्य बतलाया गया है। दरअसल जहां गाय बैठती हैं वह स्थान, वह घर सर्वदा के लिए पवित्र हो जाता है।

- सोमवार को सफेद वस्तु जैसे दूध, दही, कोई सफेद कपड़ा, चीनी आदि का दान करने से भी लाभ होगा। वहीं इस दिन आप खीर बना कर गरीबों में भी बांट सकते हैं। ऐसे भी दान-पुण्य करने का बढ़ा प्रताप हमारे शास्त्रों में निहित है।

- सोमवार के दिन धन प्राप्ति के उपाय के तौर पर मछलियों को आटे की गोलियां बनाकर खिलाने से भी आपके धन, यश, वैभव और कीर्ति में वृद्धि होती है। ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा के साथ चंद्र ग्रह की शांति भी होती है।

- सोमवार के दिन सबसे पहले आप घर के पूजा करने वाले स्‍थान पर भगवान शिव की तस्‍वीर या मूर्ति के सामने लौंग का एक जोड़ा और थोड़ा सा कपूर रख दें। इसके बाद ओम नम: शिवाय मंत्र का 21 बार जप करें। जप करने के पश्‍चात आप अपनी हथेली पर लौंग और कपूर दोनों को लेकर मुट्ठी बंद कर लें। उसके बाद अपनी सारी समस्‍याएं ईश्‍वर के समक्ष बोल दें। उसके बाद लौंग और कपूर को लेकर शिवजी के मंदिर में जाएं और शिवलिंग पर चढ़े जल से इन्‍हें स्‍पर्श कराएं। स्‍पर्श कराकर दोनों चीजों को जला दें। ऐसा करने से आपकी सभी समस्‍याएं दूर होंगी और मनोकामनाएं पूर्ण होंगी।