avdertisement
beneifts of hot water

रोज सुबह उठकर पीएं गुनगुना गर्म पानी, इन बीमारियों से मुलेगी मुक्ति

जैसा कि सभी जानते हैं कि एक स्वस्थ शरीर के लिए पानी कितना जरुरी है। बिना पानी के हमारा जीवन कुछ भी नहीं हैं। रोजमर्रा के जीवन में 8 से 10 गिलास पानी पीना हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, लेकिन रोज गुनगुना गर्म पानी हमारे शरीर से कई जहरीले पदार्थों को नष्ट करता है। आज हम आपको सुबह उठते ही गर्म पानी पीने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं-

कोरोना वायरस से बचने के लिए भी डॉक्टर यही सलाह दे रहे हैं। बदलते मौसम में सर्दी-खांसी व जुकाम की समस्या आम देखने को मिलती है। इस स्थिति में ठंडा पानी पीने से आपकी समस्या कम होने की बजाए बढ़ सकती है। ऐसे में गर्म पानी ही आपके लिए बेहतर ऑप्शन है।

- गर्मी हो या सर्दी, हर मौसम में सुबह खाली पेट आपको हल्का गर्म पानी पीना चाहिए। एक्‍सपर्ट के मुताबिक, इससे शरीर के जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। यदि किसी को बदहजमी रहती है तो सुबह उठते ही और रात को सोने से पहले गर्म पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से शरीर का तापमान बढ़ता है और पसीने के साथ ही मूत्र के जरिए जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। नींबू और शहद मिलाकर भी इस पानी का सेवन किया जा सकता है।

- गर्म पानी पीने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि पेट आसानी से साफ हो जाता है। यानी मल त्यागने में परेशानी नहीं होती है। यह स्थिति शरीर से कई बीमारियों को दूर करती है। गर्म पानी पाचन क्रिया को आसान बनाता है।

- भोजन के बाद जब ठंडे पानी का सेवन किया जाता है तो यह भोजन में शामिल तत्वों, खासतौर पर तेलों को ठोस बना देता है, जिससे इनका पाचन मुश्किल हो जाता है। यह स्थिति बहुत नुकसानदायक हो सकती है, क्योंकि यह वसा आंतों में जम जाती है और आगे चलकर कैंसर का कारण भी बनती है। गर्म पानी पीने से इन स्थितियों से बचा जा सकता है।

- वैसे आप सब जानते ही होंगे की आजकल कोरोना वायरस की चर्चा बदस्तूर है। इस बीमारियों में वायरस श्वसन तंत्र यानी नाक और मुंह को निशाना बनाता है। यदि गर्म पानी का नियमित सेवन किया जाए तो नाक और मुंह पर होने वाले ऐसे किसी भी अटैक से बचा जा सकता है। गर्म पानी पीने से फेफड़ों में जमा कफ को बाहर निकालना आसान हो जाता है।

- आज की सबसे बड़ी समस्याओं में शामिल है मोटापा। गर्म पानी इस समस्या से भी निजात दिला सकता है। वजन कम करने का बेहतरीन उपाय है, गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर सेवन करना। जो लोग नियमित रूप से ऐसा करते हैं, उनका शरीर समय से बूढ़ा नहीं होता है।

- गर्म पानी का सेवन करते समय कुछ बातों का ध्यान भी रखा जाना चाहिए। पानी बहुत ही हल्का गर्म होना चाहिए। ज्यादा गर्म पानी से नुकसान हो सकता है। शुरू में पाचन बिगड़ने का खतरा रहता है।