Rose water

आंखों की जलन और नींद ना आने से हैं परेशान तो गुलाब जल का ऐसे करें इस्तेमाल

आमतौर पर सभी ग्लोइंग स्कीन के लिए गुलाबजल का इस्तेमाल करते हैं। जिससे आपकी सुंदरता और भी बढ़ती रहती है। बता दें गुलाबजल ना केवल आपकी सुंदरता में बल्कि एंटीबायोटिक के रुप में भी बहुत काम आती है। आइए जानते हैं इसके एंटीबायोटिक गुणों के बारे में-

- टेंशन और दिनभर की थकान की वजह से कई बार रात को अच्छे से नींद नहीं आती। रात को सोने से पहले आंखों में कुछ बूंदे गुलाब जल की डालें। इससे आराम मिलेगा और नींद अच्छी आएगी। इससे आंखों की रोशनी भी तेज होती है।

- गुलाब जल में मौजूद तत्व एंटी-सेप्टिक का कार्य करते है। जली हुई स्किन पर ठंडा-ठंडा गुलाब जल लगाने से जलन से राहत मिलती है। ये घाव को जल्द भरने में भी सहायता करता है।

- अगर आप रात को सोने से पहले गुलाब जल से सिर की मसाज कीजिए और सुबह बालों को धो लीजिए। इससे बाल मुलायम बनेंगे। इससे रूसी की परेशानी भी छुटकारा मिलेगा।

- आप रूखे और बेजान बालों से परेशान है तो गुलाबजल का यूज कीजिए। गुलाब जल और ग्लिसरीन को बराबर मात्रा में मिला लीजिए। इसे स्कैल्प पर लगाना चाहिए। 10 से 15 मिनट के लिए मालिश कीजिए। आधे घंटे बाद बालों को धो लीजिए।

- गुलाबजल तथा ऑलिव ऑयल को मिक्स करके बालों में लगाना चाहिए और मालिश कीजिए। एक घंटे के बाद में बालों को शैंपू से धो लीजिए।

- ज्यादातर इंसान सिर दर्द होने पर पेनकिलर का सेवन करते हैं लेकिन इसका अधिक यूज भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायी होता है। फ्रिज में रखे एकदम ठंडे गुलाबजल में रूई को भिगोकर सिर पर रखें। सिर दर्द से आराम मिलेगा।