avdertisement
benefits of Cinnamon

दालचीनी का रोज करें सेवन, गठिया के रोग में मिलेगी राहत

आमतौर पर सभी के घर में दालचीनी उपलब्ध होती है। जो मसाले के रुप में इस्तेमाल की जाती है। वैसे तो सभी दालचीनी के औषधिय गुणों और हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में जाना होगा। इसी तरह दालचीनी की सूखी पत्तियां और इसकी छाल भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

- यदि आपको अनिद्रा की प्रॉब्लम है या फिर आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। सोने से पहले एक गिलास दालचीनी वाला दूध लें, इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

-यदि आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो एक बड़े चम्मच शहद व तीन चम्मच दालचीनी पाउडर को गुनगुने पानी में मिला लें ऐसा करने से मात्र 2 घंटे में खून का कोलेस्ट्रॉल स्तर 10% नीचे आ जाता है।

- हड्ड‍ियों की मजबूती के लिए लोग सालों से दालचीनी वाले दूध का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। विशेषज्ञों की मानें तो इस दूध के नियमित सेवन से गठिया की समस्या नहीं होती है। 

- अपच उल्टी व दस्त जैसी समस्याएं होने पर एक चम्मच शहद में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाएं व पीस लें व पिए। ऐसा करने से पेट दर्द की समस्या दूर हो जाती है।

- अगर आपकी स्किन में खाज व खुजली जैसी समस्याएं हैं तो आप दालचीनी पाउडर व शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।