Black pepper

काली मिर्च के सेवन से लगातार हो रही खांसी से मिलेगा छुटकारा, जानिए और भी कई फायदें

रसोईघर में मौजूद काली मिर्च हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। जिसके सेवन से वायरस और बैक्टीरियां से आप सुरक्षित रहते हैं। आज हम आपको काली मिर्च से जुड़े कई फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं-

फायदे-
- खांसी से परेशान व्यक्ति के लिए काली मिर्च का सेवन काफी उपयोगी है। यदि आपको खांसी है तो आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर में आधा चम्मच शहद मिलाकर दिन में तीन से चार बार चाटें, ऐसा तीन-चार दिन तक करें। इससे खांसी में आराम मिलेगा।

- शहद में पीसी हुई काली मिर्च मिलकर दिन में 3 बार चटाने से खांसी ठीक हो जाता है। पीसी हुई काली मिर्च में घी मिलकर सुबह शाम नियमित खाने से आँखों की रौशनी बढ़ती है।

- काली मिर्च बालों की रूसी घटाने के लिए भी यह कारगर है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फ्लैमोट्टरी तत्व पाए जाते हैं जिनसे रूसी को दूर किया जा सकता है।

- घी और मिश्री के साथ काली मिर्च का चूरण चाटने से बैठा हुआ गला ठीक हो जाता है। अगर गले का इंफेक्शन दूर करना है तो आठ-दस काली मिर्च पानी में उबालकर पानी से गरारें करें।

- अगर दांतों में पायरिया है तो वह भी इससे दूर होता है। काली मिर्च को नमक के साथ मिलाकर दांतों में लगाने से दांत मजबूत होते हैं।