China

चीन के औद्योगिक डिजिटल परिवर्तन में तेजी

चीन में ऑनलाइन शिक्षा, इंटरनेट चिकित्सा, "मानव रहित अर्थव्यवस्था" तथा साझा उत्पादन सहित 15 नए औद्योगिक प्रारूप और मॉडल के विकास का समर्थन किया जाएगा। राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग द्वारा दूसरे विभागों के साथ संयुक्त रूप से जारी एक दस्तावेज के मुताबिक चीन सरकार डिजिटल अर्थव्यवस्था को गति देने, उत्पादन कारकों की आपूर्ति के नए तरीके अपनाने और नए उपभोक्ता बाजारों को सक्रिय करने के लिए सिलसिलेवार नीतियां पेश करेगी।

इस दस्तावेज़ में निर्धारित है कि ऑनलाइन शिक्षा समेत 15 नये प्रारुप के विकास को विशेष समर्थन किया जाएगा। उनमें ऑनलाइन सेवाओं के विकास पर व्यापक ध्यान आकर्षित किया गया है। चीनी व्यापार संवर्द्धन संघ के तहत एक अनुसंधान विभाग की प्रधान चाओ पींग ने कहा कि चीन में नई पीढ़ी की सूचना प्रौद्योगिकी के विकास से बाजार की जीवन शक्ति को प्रोत्साहित किया जाएगा और भविष्य में चीन के आर्थिक विकास को बढ़ाने के लिए नयी शक्ति प्रदान की जाएगी। 

उन्होंने कहा कि नये कोरोना वायरस महामारी के फैलने से ऑनलाइन खपत को बढ़ाया गया है। चीन की आर्थिक वृद्धि में नेटवर्क अर्थव्यवस्था का योगदान और अधिक बनेगा।चीनी राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग के एक जिम्मेदार व्यक्ति का कहना है कि चीन ने इंटरनेट, बड़े डेटा, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और वास्तविक अर्थव्यवस्था के गहन एकीकरण के चरण में प्रवेश किया है। नए आर्थिक स्वरूप का स्वस्थ विकास करने के लिए व्यवस्थागत सुधार को बढ़ाने की आवश्यकता है। ताकि विकास के नये अवसर पैदा किया जाए।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )