Jai Parkash Dalal, haryana

सब्जी उत्पादकों को मुफ्त में दी सैनिटाइजर की 7000 बोतलें: जय प्रकाश दलाल

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के चलते राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन अवधि के दौरान लोगों को रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुओं की तरह सब्जी की सुरक्षात्मक उपलब्धता और किसानों तथा उपभोगताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत प्रदेश के सब्जी उत्पादकों को सैनिटाइजर की 7000 बोतल मुफ्त में उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि किसानों को बताया गया है कि मंडी व अपने खेतों इत्यादि में कार्य करते समय अपने हाथों पर इस सैनिटाइजर को समय समय पर लगाते रहें ताकि कोरोना महामारी से बचाव किया जा सके। संकट के समय किसानों की उपज खरीदने में सोशल डिस्टेंसिंग एक बड़ा चैंलेंज था जिसका पूर्ण रूप से पालन हो, इसके लिए हमने कई मंडियां स्थापित की हैं। 

उन्होंने कहा कि कल शाम तक 31 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद और 3 लाख के आसपास सरसों की खरीद की गई है। दलाल ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले हमने इस साल एक दिन में साढ़े 4 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की है। किसानों को बेमौसम बारिश की वजह से या किसी भी और अव्यवस्था के कारण कोई परेशानी नहीं होने देंगे। 

सरकार ने सबसे पहले बाजरा और सरसों की खरीद को एमएसपी पर खरीदा है। फसल बीमा के माध्यम से किसानों के नुकसान के लिए सबसे ज्यादा मुआवजा दिया है। किसानों के लिए बिजली की व्यवस्था सबसे अच्छी की है। किसानों की फसल को पूरा पानी दिया है, दक्षिण हरियाणा में टेलों तक कभी पानी नहीं पहुंचाया गया, वहां
हमारी सरकार ने पानी की पूर्ण व्यवस्था की है।