avdertisement
Anganwadi

हरियाणा में जल्द भरे जाएंगे आंगनवाड़ी वर्करों और हैल्परों के 1907 पद

चंडीगढ़: हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा है कि राज्य में 860 आंगनवाड़ी वर्करों और 1047 हैल्परों रिक्त पद भरने की प्रक्रिया शीघ्र शुरु की जाएगी ताकि समेकित बाल विकास योजना के तहत महिलाओं एवं बच्चों के कल्याणर्थ चलाई जा रही योजनाओं के लाभ पात्र लाभार्थियों तक समय पर पहुंच सके।

ढांडा ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि विशेषरुप से महिलाओं और बच्चों के लिए चलाई जा रही योजनाओं को जमीनी स्तर पर आंगनवाड़ी वर्करों और हैल्परों के माध्यम से ही क्रियान्वित कर रही है इसलिए इन पदों को शीघ्र भरने का निर्णय लिया गया है।  ज्य के सभी जिला उपायुक्तों और अतिरिक्त जिला उपायुक्तों को आंगनवाड़ी वर्करों और हैल्परों के रिक्त पद भरने के किए शीघ्र लिखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि समेकित बाल विकास योजना केंद्र सरकार की एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत शिशुओं स्तनपान कराने वाली माताओं और गर्भवती महिलाओं को आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से पूरक पोषाहार दिया जाता है ताकि बच्चों और महिलाओं में प्रोटीन और कैलारी की प्रतिपूर्ति की जा सके। मंत्री ने कहा कि महिलाएं परिवार की धुरी होती हैं जिनका स्वस्थ होना अति आवश्यक है। हाल ही में पोषण माह के दौरान लोगों को इस सम्बंध में जागरुक करने के लिए आंगनवाड़ी वर्कर, हैल्पर, सुपरवाइजर, महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी और जिला कार्यक्रम अधिकारियों के माध्यम से करोड़ों लोगों तक सम्पर्क किया गया तथा उन्हें पोषण बारे जानकारी दी गई ताकि रक्त अल्पता जैसी बीमारी हमारे राज्य में न पनपे।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं एवं बच्चों के सामाजिक आर्थिक उत्थान और उनके स्वास्थ्य में सुधार के लिए अन्य योजनाएं क्रियान्वित की हैं जिसमें आपकी बेटी हमारी बेटी योजना, प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना, पोषण अभियान, ग्रामीण महिलाओं के लिए खेल कूद प्रतियोगिता, दसवीं और बारहवीं कक्षा में खंड स्तर पर प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली किशोरियों के लिए पुरस्कार योजना, महिला विकास निगम के माध्यम से महिलाओं को सस्ती  दरों पर ऋण उपलब्ध करवाना आदि शामिल है।