Kyle Jarvis retires

Zimbabwe के तेज गेंदबाज Kyle Jarvis ने 32 साल की उम्र में क्रिकेट के सभी प्रारुपों से लिया संन्यास

हरारेः जिम्बाब्वे के तेज गेंदबाज काइल जार्विस ने 32 साल की उम्र में क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास की घोषणा की है। पिछले डेढ़ साल में लगी चोटें और बीमारियों का बढ़ना उनके संन्यास लेने के प्राथमिक कारणों में से एक है। जार्विस ने अपने अब तक के क्रिकेट करियर में 84 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें 132 विकेट लिए हैं। 

इसमें 46 टेस्ट विकेट, 58 वनडे, टी-20 में 28 और 320 विकेट प्रथम श्रेणी क्रिकेट के हैं। उन्होंने आखिरी बार 32 साल की उम्र में जिम्बाब्वे के लिए जनवरी 2020 में हरारे में श्रीलंका के खिलाफ एक टेस्ट खेला था और तभी उन्हें पीठ के निचले हिस्से में चोट लग गई थी। जैसे ही वह धीरे-धीरे प्रशिक्षण में लौटे तो उन्हें एक ही समय पर कोरोना संक्रमित होने और मलेरिया और टिक काटने के बुखार होने का पता चला।

जिम्बाब्वे के पूर्व तेज गेंदबाज ने गुरुवार को अपने संन्यास लेने पर कहा, ‘‘ यह एक बहुत ही मुश्किल फैसला था कि मैं संन्यास ले लूं और यह एक ऐसा फैसला है जिसे समझने में मुझे काफी समय लगा। कोई भी व्यक्ति उस काम को करना बंद नहीं करना चाहता जिससे वह प्यार करता है। पिछले साल मेरी पीठ की चोट के बाद काफी अनिश्चितता थी कि क्या मैं दोबारा गेंदबाजी कर पाऊंगा। 

मैं भाग्यशाली था कि छह से 8 महीने के बाद मैं पूरी तरह से ठीक हो गया, लेकिन मुङो पता था कि मुझे भविष्य के लिए योजना बनानी शुरु करना होगी। ’’ उल्लेखनीय है कि जार्विस ने 2009 में अपना वनडे पदार्पण किया था और 2011 में अपने पहले टेस्ट और टी-20 मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया था। 2013 में उन्होंने इंग्लैंड में लंकाशायर के साथ काउंटी अनुबंध को आगे बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया, हालांकि वह फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए सितंबर 2017 में जिम्बाब्वे लौटे।

Live TV

-->

Loading ...