Xinjiang

शिनच्यांग के छोटे नान ने पश्चिमी झूठ का किया पर्दाफाश

“तुम्हारी मांग पर बनाये गये नान आज गाड़ी पर लगाये जाएँगे और 5 दिनों के बाद रूस पहुंच सकेंगे।” “बहुत अच्छा, धन्यवाद। हमारे और कुछ ऑर्डर  होंगे…” हाल में चीन के शिनच्यांग के होलोस शहर के एक व्यापारी मोबाइल फोन के जरिए रूसी उपभोक्ता के साथ संवाद कर रहे हैं। उस दिन एक ट्रक 10 लाख नान को लाकर होलोस पोर्ट से निकाल कर पहली बार रूस जा रहा है। यह पहली बार है कि शिनच्यांग के नान यूरोपीय बाजार में निर्यातित होंगे।

“शिनच्यांग में मैंने कई उद्यमों का दौरा किया और मटन, फल, ताजा सब्जियां और स्वादिष्ट नान का आनंद उठाया… शिनच्यांग में समृद्धि सर्वविदित है।” हाल में आयोजित 2021 चीन के शिनच्यांग के विकास मंच पर चीन स्थित अर्जेन्टीना के राजदूत ने अपने अनुभव से बताया कि बेल्ट एंड रोड के निर्माण में शिनच्यांग कुंजीभूत भूमिका अदा कर सकता है। उन्होंने लोगों से खुद शिनच्यांग का दौरा कर देखने की अपील की।

2015 में चीन सरकार ने शिनच्यांग को रेशम मार्ग की आर्थिक पट्टी का केंद्रीय  भाग बनाने की नीति बनायी। अब शिनच्यांग बेल्ट एंड रोड से जुड़े देशों के आदान प्रदान का अहम रास्ता बन चुका है, जो पश्चिम की ओर चीन के खुलने का अहम क्षेत्र है। हाल में शिनच्यांग 50 से अधिक बेल्ट एंड रोड से जुड़े देशों और क्षेत्रों के साथ सहयोग करता है। खुलेपन से शिनच्यांग के लोगों को बड़ा लाभ मिला है। आंकड़े बताते हैं कि इस साल की पहली तिमाही में शिनच्यांग की जीडीपी 11.396 खरब युआन तक पहुंची, जिसमें पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 8.8 प्रतिशत का इजाफा हुआ। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों की औसत आमदनी में अलग अलग तौर पर 9 प्रतिशत और 11.5 प्रतिशत की वृद्धि आयी है।

तथ्यों से सामने पश्चिम चीन विरोधी शक्तियों की तथाकथित मजबूर श्रम और जातीय नरसंहार का झूठ टिक नहीं पाएगा।  चीन सरकार ने कारगर रूप से आतंकवाद का विरोध करने और खुलेपन का विस्तार करने की नीति अपनायी और शिनच्यांग के लोग सुखमय जीवन बिताने लगे। इस के विपरीत, अमेरिका को देखें तो वहाँ अमेरिकी इंडिएन्स (अमेरिका के मूल निवासी) को विवश होकर भूमि और प्राकृतिक संसाधनों के अभाव वाले स्थानों में रहना पड़ा। अमेरिका में नस्लीय भेदभाव और जबरन श्रम व्यापक रूप से दिखता है। कौन सच्चे माइने में मानवाधिकार को सुनिश्चित करता है, कौन मानवाधिकार को पैरों तले रौंद डालता है? यह बिल्कुल स्पष्ट है। 
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Live TV

-->

Loading ...