Vinayaka Chaturthi

आज विनायक चतुर्थी पर ऐसे करें भगवान गणेश की पूजा, जानिए शुभ मुहूर्त

आज आषाढ़ मास की शुक्ल चतुर्थी तिथि दिन मंगलवार है और आज ही के दिन यानि के 13 जुलाई दिन मंगलवार को आषाढ़ मास की विनायक चतुर्थी है। यह व्रत भगवान गणेश जी को अर्पित होता है और इस दिन भगवान गणेश जी की पूजा अर्चना करने से सभी कष्टों से नूजत मिलता है। इस दिन धार्मिक मान्यता के साथ भगवान गणेश जी का व्रत रखा जाता है और उनकी पूजा की जाती है। ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। आर्थिक समस्याओं से निजात मिलती है। 

शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 13 जुलाई दिन मंगलवार को सुबह 08 बजकर 24 मिनट पर लग गई है. यह तिथि अगले दिन 14 जुलाई दिन बुधवार को सुबह 08 बजकर 02 मिनट पर खत्म होगी. इस लिए भक्तों द्वारा विनायक चतुर्थी का व्रत 13 जुलाई को रखा गया है. गणेश पूजा के लिए शुभ योग दोपहर 02 बजकर 49 मिनट से है, क्योंकि इस समय पर सिद्धयोग लग रहा है. सिद्धयोग में पूजा करने पर  शुभ फल की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि इस योग में भगवान गणेश जी की विधि विधान से पूजन करने पर सभी संकट और बाधाएं समाप्त होंगी.

पूजा विधि: विनायक चतुर्थी के पावन दिन पर प्रातः काल स्नानादि करके लाल या पीले कपड़े पहनलें. क्योंकि यह रंग भगवान गणेश जी को पसंद है. अब पूजा स्थल पर पीला या लाल कपड़ा बिछाकर भगवान गणेश जी की मूर्ति स्थापित करें. उसके बाद उनका जलाभिषेक करके उन्हें सिंदूर का तिलक करें. अब उन्हें दूर्वा, फल, फूल और मिष्ठान चढ़ाए और घी के दीपक जलाकर आरती करें. गणेश जी के मन्त्रों का जाप करें. अंत में प्रणाम कर प्रसाद वितरण करें और पूरे दिन फलाहारी व्रत रखकर अगले दिन पंचमी तिथि में व्रत का पारण करें.

Live TV

Breaking News


Loading ...