'Charanjit Singh Channi'

'Charanjit Singh Channi' कौन हैं? जो कई चेहरों को मात देकर बने पंजाब के CM!

चंडीगढ़ : कैप्टन अमरिंदर सिंह के शनिवार शाम को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के करीब 24 घंटे बाद आज कांग्रेस ने अपना नया मुख्यमंत्री चुन लिया है। चरण जीत चन्नी पंजाब के नए मुख्यमंत्री होंगे। पंजाब कांग्रेस के प्रभारी ने उनको विधायक दल का नेता चुने जाने का ऐलान किया है। इस दौरान मुख्यमंत्री की दौड़ में नवजोत सिद्धू, सुनील जाखड़, सुखजिंदर सिंह रंधावा, रवनीत सिंह बिट्टू, प्रताप सिंह बावजा जैसे नाम बताए जा रहे थे लेकिन बाजी चन्नी के साथ लगी है। ऐसे में कई लोग उनके ऐलान से चौंक भी गए हैं। चरणजीत सिंह चन्नी लगातार 3 बार से कांग्रेस के विधायक हैं। पंजाब की चमकौर साहिब विधानसभा सीट से वे विधायक चुनकर आत रहे हैं। 2017 में कांग्रेस की सरकार आने के बाद अमरिंदर सिंह के मंत्रिमंडल में उनको कैबिनेट मंत्री बनाया गया था। 

ज्ञात हो कि अमरिंदर सिंह के इस्तीफे से पहले चरणजीत सिंह चन्नी के पास टेक्नीलकल एजुकेशन और इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग विभाग था। अकाली दल और भाजपा की सरकार के समय 2015 से 2016 तक चन्नी पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी रहे हैं। चरणजीत सिंह चन्नी रामदसिया सिख समुदाय से हैं। इस समुदाय को दलित सिख के तौर पर जाना जाता है। रामदासिया आमतौर पर उन सिखों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है, जिनके पूर्वज दलित थे और उन्होंने सिख धर्म स्वीकार कर लिया। इस समुदाय की पंजाब में काफी अच्छी तादाद है। चन्नी को पंजाब में कांग्रेस के दलित चेहरे के तौर पर भी देखा जाता रहा है।

बताते चलें कि चरणजीत सिंह चन्नी, कैप्टन अमरिंदर सिंह के विरोधी रहे हैं। 2017 से ही चन्नी अमरिंदर सरकार में मंत्री रहे लेकिन लगातार ये खबरें आती रहीं कि उनके यहां अमरिंदर सिंह के विरोधी विधायक जुटते हैं। हाल ही में चन्नी ने लगातार आलाकमान पर अमरिंदर सिंह को लेकर दबाव बनाया। उन्होंने कई बार सार्वजनिक तौर पर भी उन्होंने कैप्टन के कामकाज के तरीके पर सवाल उठाए थे।


Live TV

-->

Loading ...