China

चीन में मानवाधिकार विकास संबंधी श्वेत पत्र जारी

चीनी राज्य परिषद ने 12 अगस्त को“व्यापक खुशहाल समाज का निर्माण:चीन के मानवाधिकार विकास में गौरवशाली अध्याय”शीर्षक श्वेत पत्र जारी किया।  श्वेत पत्र में कहा गया है कि सर्वांगीण तरीके से खुशहाल समाज के निर्माण को पूरा करना चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और चीन सरकार द्वारा जनता की भलाई को बढ़ाने, सभी लोगों के लिए मानवाधिकार संरक्षण के स्तर को उन्नत करने और राष्ट्रीय आधुनिकीकरण कार्य को बखूबी अंजाम देने के लिए लागू की गई एक प्रमुख राष्ट्रीय विकास रणनीति है। चीन में व्यापक तौर पर खुशहाल समाज का निर्माण पूरा होने से मानवाधिकारों की नींव मजबूत हुई, मानवाधिकारों के अर्थ को समृद्ध किया गया, और मानवाधिकारों के दृष्टिकोण को व्यापक बनाया गया है, यह मानवाधिकारों के व्यापक विकास और सभी लोगों के साथ साझा करने का द्योतक है।

इसने चीन के मानवाधिकार कार्य में नया अध्याय जोड़ा और मानवाधिकारों के सम्मान और संरक्षण के लिए मानव जाति का करिश्मा रचा।
श्वेत पत्र के अनुसार, चीन की आबादी दुनिया की कुल आबादी का लगभग पांचवां हिस्सा है। चीन में व्यापक खुशहाल समाज का निर्माण पूरा होना दुनिया में मानवाधिकार विकास के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। व्यापक खुशहाल समाज के निर्माण की महान प्रक्रिया में  मानवाधिकार के सम्मान और उसकी रक्षा में चीन के सफल अभ्यास और अनुभव ने मानव जाति की भलाई को बढ़ावा देने के लिए चीनी बुद्धि का योगदान दिया और चीन का समाधान प्रस्ताव पेश किया। 

श्वेत पत्र ने यह भी कहा है कि मानवाधिकारों का संरक्षण सबसे अच्छा नहीं है, केवल बेहतर हो सकता है। व्यापक खुशहाल समाज का निर्माण पूरा होने से चीनी मानवाधिकार विकास और प्रगति के लिए एक नया प्रारंभिक बिंदु रखा गया है। समाजवादी आधुनिक देश के निर्माण की नयी यात्रा में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी नए विकास चरण में नई विकास अवधारणा का पालन करते हुए नए विकास पैटर्न की स्थापना करेगी। साथ ही उच्च गुणवत्ता वाले विकास को आगे बढ़ाएगी, सभी लोगों का नेतृत्व कर ज्यादा सुखी और स्वस्थ जीवन तथा अधिक उच्च स्तरीय मानवाधिकार की प्राप्ति के लिए लगातार प्रयास करती रहेगी। चीन अवश्य ही विश्व में मानवाधिकार विकास में नया और बड़ा योगदान देगा।
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )


Live TV

-->

Loading ...