China

चीन में सोशल मीडिया की क्या है स्थिति ?

चीन के तेज़ विकास के साथ ही सोशल मीडिया भी तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। वैसे तो विश्व भर में सोशल मीडिया की ताकत हम जान चुके हैं। इसी तरह चीन में भी बड़ी संख्या में लोग सोशल मीडिया के जरिए अपनी बात दूसरों तक पहुंचाते हैं। देखते ही देखते कोई पोस्ट लाखों लोगों तक पहुंच जाती है। सोशल मीडिया के व्यापक प्रभाव का इस्तेमाल आजकल लोग अपने बिजनेस को फैलाने के लिए भी करते हैं। 

गौरतलब है कि चीन में हाल के वर्षों में ऑनलाइन यूजर्स की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। इसका असर सोशल मीडिया प्लेटफार्म में भी देखा गया है। इसमें वीडियो व ब्लॉग बनाने वालों की तादाद भी बहुत बढ़ रही है। आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल चीन में ऑनलाइन शॉर्ट-वीडियो यूजर्स की संख्या 87.3 करोड़ पहुंच गयी। 

हाल में चीनी राष्ट्रीय कॉपीराइट प्रशासन द्वारा जारी रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गयी है। रिपोर्ट के अनुसार चीनी मोबाइल नेटिजन अपना एक चौथाई वक्त इस तरह के रुचिकर शॉर्ट वीडियो देखने में बिताते हैं। यहां बता दें कि चीन में मोबाइल फोन उपभोक्ताओं की संख्या में भी भारी इजाफा देखा गया है। जो कि अब करीब 1.6 अरब से ज्यादा हो चुकी है। जाहिर सी बात है जब इतने अधिक मोबाइल का इस्तेमाल करेंगे तो वे सोशल मीडिया, शॉर्ट वीडियो आदि पर टाइम भी बहुत खर्च करेंगे। 

वहीं चीन इंटरनेट नेटवर्क सूचना केंद्र के आंकड़ों की मानें तो, चीन में 2020 के अंत तक नेटिजनों की कुल संख्या 98.9 करोड़ हो चुकी है। जो कि मार्च 2020 की तुलना में 8.5 करोड़ अधिक रही। इस तरह चीन में लगातार मोबाइल व इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ रही है। जिसका सीधा असर सोशल मीडिया पर भी पड़ रहा है। आने वाले समय में भी चीनी नागरिक इस सेक्टर में व्यापक भूमिका निभाते हुए दिखेंगे।
(अनिल ,पेइचिंग)


  
 


Live TV

-->

Loading ...