China development

चीन के विकास का क्या रहस्य है?

2021 चीन को समझें  नामक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 1 से 4 दिसम्बर को दक्षिण चीन के क्वांगचो में आयोजित हो रहा है। हाल में सीएमजी के पत्रकार ने इस सम्मेलन की संयुक्त आयोजन संस्थाओं में से एक चीनी राष्ट्रीय नवाचार और विकास रणनीति अनुसंधान संस्था की उपाध्यक्ष श्वू वेईशिन से विशेष साक्षात्कार किया। 

1. चीन के विकास का क्या रहस्य है?
इस सवाल के जवाब में श्वू ने कहा कि पिछले 40 वर्षों में चीन के विकास में प्राप्त हुई उपलब्धियों का एक समग्र कारण है। यानी चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सही नेतृत्व में चीन के पास एक निश्चित और स्पष्ट खाका है। देश के विभिन्न तबकों के लोग इस खाके के मुताबिक हमारे महान लक्ष्य को साकार करने की कोशिश करते हैं। विश्व में किसी दूसरे देश में शायद ऐसा नहीं है कि कई सदियों में एक ही लक्ष्य के लिए संघर्ष किया जा रहा हो।

2. चीन की आबादी विश्व में सबसे ज्यादा है, साथ ही चीन की जीडीपी भी विश्व के दूसरे स्थान पर है। चीन का विकास विश्व के अन्य देशों के लिए मौका है या धमकी?
श्वू ने कहा कि इसके बारे में चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है। आज और भविष्य के चीन के बारे में अच्छी तरह समझने के लिए लोगों को चीन के इतिहास को पढ़ना चाहिए। चीन के इतिहास में चीन ने कभी आक्रमण युद्ध नहीं छेड़ा। प्राचीन काल में चीनी लोगों ने पश्चिमी क्षेत्रों का दौरा किया या समुद्री जहाजरानी की, जिसका मकसद दुनिया को चीन की अच्छी चीज़ें देना था और चीन की बुद्धि को विश्व को प्रदान करना था। चीनी लोगों ने कभी दूसरों देशों पर आक्रमण नहीं किया। पहले चीन ने ऐसा किया, आज और भविष्य में चीन भी ऐसा ही करेगा। चीन सरकार का मकसद चीनी लोगों को और सुखमय और खुशहाल जीवन बिताने देना है, साथ ही चीनी राष्ट्र को अधिक समृद्ध बनाना है।

3. चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने दूसरे शताब्दी का लक्ष्य पेश किया, यानी चीन इस शताब्दी के मध्य में चीन एक समृद्ध, लोकतांत्रिक, सभ्यता और सामंजस्यपूर्ण सुन्दर समाजवादी आधुनिक शक्तिशाली देश का निर्माण करेगा। इसे साकार करने के लिए क्या चीनी लोगों को विश्वास है?
शू ने जवाब दिया कि चीन के पास पूरा विश्वास है। चीन में सुधार और खुलेपन की नीति के लागू होने के 40 से अधिक वर्षों में चीन ने भारी उपलब्धियां हासिल कीं और विश्व की दूसरी बड़ी आर्थिक इकाई बन गयी। भविष्य में चीन का संकल्प नहीं बदलेगा, न ही खाका। चीनी लोग एकजुट होकर आगे मेहनत करेंगे। इसलिए चीन को पूरा विश्वास है कि हमारा यह लक्ष्य जरूर साकार हो सकेगा। 

4. क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि 30 वर्षों के बाद आप किस क्षेत्र पर ज्यादा नजर रखेंगे?
श्वू ने कहा कि 30 वर्षों के बाद चीन एक और सुन्दर चीन होगा। चीन की 14वीं पंचवर्षीय योजना में इस के बारे में विस्तृत रूप से उल्लेख किया गया है। हम आशा करते हैं कि कई वर्षों के बाद चीन में उच्च गुणवत्ता वाले विकास, हरित विकास और नवाचार विकास से चीन में आसमान और नीला होगा, पानी और स्वच्छ होगा और हमारे बच्चे और सुखमय जीवन बिता सकेंगे। उस समय एक समृद्ध, लोकतांत्रिक, सभ्यता और सामंजस्यपूर्ण सुन्दर समाजवादी आधुनिक शक्तिशाली चीन विश्व में खड़ा होगा।
(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

Live TV

-->

Loading ...