Weather

मौसम : अगले 3 दिनों में झमाझम बारिश के आसार

जिले में गर्मी से राहत को लेकर सुकून भरी खबर है। अगले तीन दिनों में झमाझम बारिश से मौसम खुशगवार होने वाला है। एक ओर प्री मानसून के आगमन के साथ मौसम साफ होने की भी संभावना जताई जा रही है। मौसम विज्ञानियों अनुसार अगले तीन से चार दिन भारी बारिश के अनुमान है। कई जगह 100 एमएम से 200 एमएम या इससे भी अधिक बारिश हो सकती है। इस दौराना 30 से 50 किमी तक तेज हवाएं चल सकती हैं। 

14 जून को प्रदेश में गरज व चमक के साथ भारी बारिश और 30 से 40 किमी तक तेज हवाएं चल सकती है। 15 जून को हवा की गति बढ़ेगी और 50 से 60 किमी तक तेज हवाएं चलेगी। इसके बाद प्री- मानसून थोड़ा कमजोर हो जाएगा और 16 जून को बारिश के साथ 30 से 40 किमी तक तेज हवाएं चल सकती है। 17जून को कुछ जगहों पर गरज चमक के बाद बारिश होगी। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। 

बारिश से पूर्व मौसम में बना दबाव सोमवार को दोपहर के बाद मौसम में हवा का दबाव आने वाली बारिश की दस्तक के रूप में सामने आई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मौजूदा समय की स्थिति अरब सागर से नम हवाएं आने से परिवर्तित हुई है। इसके साथ ही आद्रता भी अधिक हो रही है। इन्हीं कारणों से बारिश की संभावना बनी। दरअसल मानसून आने से कुछ समय पहले गर्मी हो और नमी आ जाए तो एक ऐसा वातावरण बन जाता है जिसमें गरज चमक के साथ आंधी तूफान आते हैं तो उस अवस्था को प्री मानसून माना जाता है।

Live TV

Breaking News


Loading ...