Wang Yi

“यूएन में चीन की भूमिका” पर वांग यी का भाषण

27 सितंबर को चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने वीडियो के जरिए “संयुक्त राष्ट्र में चीन की भूमिका” के विषय पर बैठक में भाषण दिया। वांग यी ने कहा कि वर्ष 2021 संयुक्त राष्ट्र में चीन के कानूनी सीट की बहाली की 50वीं वर्षगांठ है। पिछले 50 सालों से चीन वास्तविक कार्यों से संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों का पालन करता रहा है। साथ ही चीन विकासशील देशों के वैध अधिकारों और हितों की रक्षा कर रहा है। चीन विश्व शांति का महत्वपूर्ण निर्माता, विश्व विकास का सबसे बडा योगदानकर्ता, अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था का दृढ अनुरक्षक और सार्वजनिक उत्पादों का सक्रिय प्रदाता बना है।

वांग यी ने अपील की कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 76वीं यूएन महासभा की आम बहस में वैश्विक विकास बढ़ाने का प्रस्ताव पेश किया। इससे विभिन्न देशों को विकास पर ध्यान देने, एकता विकास और आम विकास के लिये कार्य मार्गदर्शन मिला है। चीन नयी विकास अवधारणा के नेतृत्व में आम-बातचीत, आम-निर्माण और आम-साझेदारी जारी रखेगा।  ताकि वे और मजबूत, हरित और स्वस्थ वैश्विक विकास हासिल करने की ओर आगे बढ़ सकें। साथ ही चीन बातचीत और वार्ता के जरिये मतभेदों और विवादों को खत्म करना जारी रखेगा। 

इस प्रकार चीन ने अंतर्राष्ट्रीय निष्पक्षता व न्याय की रक्षा और नए तरह के अंतर्राष्ट्रीय संबंधों की स्थापना के लिए चीनी मत रखा है। इसके अलावा चीन बहुपक्षवाद का पालन और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों का लोकतंत्रीकरण जारी रखेगा। चीन अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ वैश्विक शासन प्रणाली में सुधार और निर्माण को आगे बढ़ाएगा। चीन विभिन्न देशों के साथ वास्तविक कार्यों से मानव भाग्य समुदाय के आम निर्माण की दिशा में अग्रसर रहेगा।  बताया जाता है कि विदेश मामलों पर चीनी जन संस्थान और अज़रबेजान के निज़ामी इंटरनेशनल सेंटर ने इस वीडियो बैठक का संयुक्त आयोजन किया। 
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Live TV

-->

Loading ...