Wang Yi

वियतनाम, कंबोडिया, सिंगापुर व दक्षिण कोरिया की यात्रा के बाद वांग यी की प्रेस वार्ता

चीनी विदेश मंत्री वांग यी की वियतनाम, कंबोडिया, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया की यात्रा समाप्त होने के बाद 17 सितंबर को प्रेस सम्मेलन आयोजित किया गया। कहा कि चीन और वियतनाम, कंबोडिया, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया एक दूसरे के मैत्रीपूर्ण पड़ोसी और महत्वपूर्ण साथी हैं। व्यावहारिक सहयोग, साझा हितों और कई क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर हमारी स्थिति समान है।

 वर्तमान में दुनिया महान बदलावों की सदी से गुजर रही है, महामारी की स्थिति भी ऊपर-नीचे हो रही है। चीन और इन चार एशियाई देशों के बीच संबंध एक महत्वपूर्ण अवधि में है। उन्होंने चारों देशों के नेताओं की रणनीति के आधार पर इन देशों की यात्रा की, ताकि पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग को बढ़ावा दिया जाय और विभिन्न जोखिमों और चुनौतियों से संयुक्त रूप से निपटा जाय।

बार की यात्रा ने दोस्ती जारी रखने, एकता को मजबूत करने, आपसी विश्वास बढ़ाने और सहयोग को गहरा करने का एहसास कराया है। चीन और चार देशों का मानना है कि वर्तमान द्विपक्षीय संबंध सकारात्मक विकास की प्रवृत्ति बनाए रखे हुए हैं। हम महामारी और आर्थिक सुधार के खिलाफ क्षेत्रीय और वैश्विक लड़ाई में योगदान करने के लिए द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग को और मजबूत करेंगे।

महामारी की रोकथाम और नियंत्रण करने के लिए चीन ने वियतनाम, कंबोडिया को बड़ी मात्रा में टीके और महामारी रोधी सामग्री प्रदान की। साथ ही चीन ने सिंगापुर और दक्षिण कोरिया के साथ चिकित्सा सूचना साझा करने और चिकित्सा प्रौद्योगिकी सहयोग बढ़ाया है।

इसके अलावा, उन्होंने यह भी कहा कि इस वर्ष चीन और आसियान के बीच संवाद संबंधों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ है। इन तीस सालों में दोनों के बीच व्यापक सहयोग संबंध स्थापित हुए, और क्षेत्रीय सहयोग की एक सफल मिसाल कायम की गई। 
(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Live TV

-->

Loading ...