Wang Yi

वांग यी ने अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी कार्य पर महत्वपूर्ण प्रस्ताव रखे

चीनी स्टेट काउंसलर एवं विदेश मंत्री वांग यी ने 7 अक्टूबर को वैश्विक आतंकवाद विरोधी मंच की 11वीं मंत्रिस्तरीय बैठक में एक लिखित बयान दिया। इस दौरान वांग यी ने कहा कि सभी देशों के संयुक्त प्रयासों से अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी सहयोग में उल्लेखनीय परिणाम हासिल हुए हैं, लेकिन आतंकवादी ताकतें अजेय हैं और आतंकवादी नेटवर्क अब भी फैल रहा है। महामारी फैलने से आतंकवाद के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय लड़ाई पर बुरा प्रभाव पड़ा है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के आतंकवाद-विरोधी मार्ग को अभी लंबा रास्ता तय करना है और अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद-विरोधी सहयोग को सिर्फ मजबूत किया जा सकता है, कमजोर नहीं।

वांग यी ने भविष्य के अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी कार्य के लिए पांच प्रस्ताव रखे। पहला, संयुक्त राष्ट्र को केंद्रीय भूमिका निभानी चाहिए। दूसरा, लक्षण और मूल कारण दोनों के सिद्धांत का पालन किया जाना चाहिए। तीसरा, किसी भी तरह के "दोहरे मापदंडों" को त्यागने की आवश्यकता है। चौथा, नए खतरों और चुनौतियों को रोकना होगा। पांचवां, विकासशील देशों में आतंकवाद विरोधी क्षमताओं के विकास को मजबूत किये जाने की आवश्यकता है। 

वांग यी ने यह भी कहा कि आतंकवाद मानव जाति का सार्वजनिक दुश्मन है, जिसके मुकाबले में हमें एकजुट होकर एक साथ प्रतिक्रिया करने के लिए सहयोग करना चाहिए। चीन हमेशा अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी शिविर में एक महत्वपूर्ण भागीदार और योगदानकर्ता रहा है और अन्य देशों के साथ आतंकवाद के खिलाफ सहयोग जारी रखने को तैयार है। अपने स्वयं के प्रयासों के माध्यम से, हम अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी प्रक्रिया के लिए "चीन का प्रस्ताव" पेश करेंगे। उम्मीद है कि इस तरह स्थायी शांति और सार्वभौमिक सुरक्षित दुनिया के निर्माण में अधिक योगदान दिया जाएगा। 
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )


Live TV

-->

Loading ...