Wang Yi

वांग यी ने यूएन महासभा के सुरक्षा परिषद अंतर-सरकारी वार्ता तंत्र के सह-अध्यक्षों से वार्ता की

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 27 जनवरी को पेइचिंग में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 75वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा सुरक्षा परिषद के सुधार पर अंतर-सरकारी वार्ता तंत्र के सह-अध्यक्षों, संयुक्त राष्ट्र में पोलैंड की स्थायी प्रतिनिधि वेरोनिका और कतर के स्थायी प्रतिनिधि अलसानी से वार्ता की। वांग यी ने वेरोनिका और अलसानी को सह-अध्यक्ष बनने पर बधाई देते हुए कहा कि चीन सह-अध्यक्षों के कार्य का पूरा समर्थन करेगा।

वांग यी ने कहा कि सुरक्षा परिषद के सुधार संयुक्त राष्ट्र के भविष्य के विकास और व्यापक सदस्य देशों के महत्वपूर्ण हितों से जुड़े हुए हैं। सुधारों में निष्पक्षता और न्याय को प्रदर्शित किया जाना चाहिए, विकासशील देशों के प्रतिनिधित्व और आवाज़ उठाने के अधिकारों को बढ़ाना चाहिए, सुरक्षा परिषद के निर्णय में और अधिक छोटे व मध्यम आकार वाले देशों की भागीदारी को बढ़ाना चाहिए, अफ्रीका के लिए ऐतिहासिक अन्याय को सही करना चाहिए।

सुधार करने के लिए कानून के शासन के सिद्धांतों का पालन करना चाहिए, सुधारों में सदस्य देशों के नेतृत्व को प्रदर्शित किया जाना चाहिए, व्यापक लोकतांत्रिक परामर्शों का पालन करना चाहिए, धीरे-धीरे आम सहमति जुटानी चाहिए और सभी पक्षों के लिए स्वीकार्य "पैकेज समाधान" ढूंढना चाहिए। सुधारों को स्थिर और व्यवस्थित रूप से किया जाना चाहिए, प्रभावी रूप से सदस्य देशों की एकता को सुरक्षित करना चाहिए और संयुक्त राष्ट्र की प्रतिष्ठा की रक्षा करनी चाहिए।

वेरोनिका और अलसानी ने बहुपक्षवाद की रक्षा और संयुक्त राष्ट्र की भूमिका को मजबूत करने के लिए चीन के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा सुरक्षा परिषद के सुधारों पर पहली अंतर-सरकारी वार्ता के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वे व्यापक रूप से सदस्य देशों की राय को सुनकर चीन समेत सभी सदस्य देशों के साथ चर्चा करना जारी रखेंगे, आम सहमति जुटाने का प्रयास करेंगे और व्यापक सदस्य देशों के हितों के अनुकूल तरीकों से सुरक्षा परिषद के सुधार को बढ़ावा देंगे।
(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)


Live TV

-->

Loading ...