Sawan Maas

Sawan Maas का कर रहे हैं इंतजार, तो जानिए कब होगी इसकी शुरुआत

सोमवार का दिन भगवान शिव जी का दिन होता है। आपको बता दे के हिन्दू शास्त्रों में सावन के सोमवार को बहुत अधिक महत्व दिया गया है। इस साल सावन का महीना 25 जुलाई 2021 से शुरू होगा और 22 अगस्त 2021 को समाप्त होगा। इसे श्रावण माह के नाम से भी जाना जाता है। भगवान शिव के भक्तों को सावन के महीने का इंतेजार रहता है। सावन के महीने में पड़ने वाले सोमवार का काफी अधिक महत्व होता है। यह महीना देवों के देव महादेव और माता पार्वती को समर्पित है। इस बार सावन के इस महीने में कुल 4 चार सोमवार पड़ रहें हैं। 

वैसे तो सावन के सभी सोमवार महत्वपूर्ण होते हैं, परन्तु पहले और अंतिम सोमवार का विशेष महत्व बताया गया है. सोमवार के व्रत में पूजन विधि और अनुशासन का विशेषध्यान रखना चाहिए. तभी सावन सोमवार व्रत का पूरा लाभ प्राप्त होता है.

पहला सावन सोमवार व्रत- 26 जुलाई 2021
दूसरा सावन सोमवार व्रत- 2 अगस्त 2021
तीसरा सावन सोमवार व्रत- 9 अगस्त 2021
चौथा सावन सोमवार व्रत-16 अगस्त 2021

सावन सोमवार का महत्व 
शास्त्रों की मान्यता है कि सावन के महीने भगवान शिव की विशेष उपसाना की जाती है. श्रावण मास में शास्त्रों का अध्ययन करना, पवित्र ग्रंथों को सुनना अत्यंत शुभ एवं फलदायी बताया गया है. इस माह में धर्मिक कार्यों को करने से सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है और मन व चित्त दोनों शांत रहते हैं. भगवान शिव की कृपा से भक्त के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.




Live TV

Breaking News


Loading ...