Umpire Menon

IPL से अंपायर Menon हटे, यात्रा प्रतिबंधों के कारण स्वदेश नहीं लौट पाए Reiffel

नयी दिल्ली, भारत के चोटी के अंपायर नितिन मेनन अपने परिवार में कोविड-19 के दो मामले आने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से हट गये हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया के पॉल रीफेल के स्वदेश लौटने के प्रयास असफल रहे, क्योंकि उनके देश ने भारत के साथ हवाई यात्र निलंबित कर रखी है। पता चला है कि इंदौर के रहने वाले मेनन की पत्नी और मां कोविड-19 के लिये पॉजिटिव पाये गये हैं और इसलिए उन्होंने आईपीएल के जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) से बाहर निकलने का फैसला किया। मेनन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अंपायरों के एलीट पैनल में शामिल एकमात्र भारतीय हैं। 

उनकी भारत और इंग्लैंड के बीच हाल में समाप्त हुई श्रृंखला के दौरान अच्छी अंपायरिंग के लिये काफी सराहना हुई थी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हां, नितिन आईपीएल से हट गये हैं क्योंकि उनके परिवार के सदस्य कोविड-19 से संक्रमित पाये गये हैं। वह अभी मैचों का संचालन करने की स्थिति में नहीं हैं।’’ रीफेल के मामले में ऑस्ट्रेलिया के भारत में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए लगाये गये यात्र प्रतिबंध आड़े आये जिससे वह जैव सुरक्षित वातावरण से बाहर नहीं निकल सके। रीफेल ने अहमदाबाद में अपने होटल से ‘हेरल्ड’ और ‘द ऐज’ समाचार पत्रों से कहा, ‘‘मैंने कोशिश की लेकिन मैं एक ऑस्ट्रेलियाई के रूप में दोहा के रास्ते नहीं जा पाया। ’’ ऑस्ट्रेलियाई अंपायर ने कहा, ‘‘उन्होंने वह रास्ता बंद कर दिया। 

मैं जानता हूं कि कुछ लोग उस रास्ते स्वदेश लौटे थे लेकिन इसे बंद कर दिया गया है और इसलिए मुझे यहां रुकना पड़ रहा है। मैंने भी कल बाहर निकलने का फैसला किया था, लेकिन मुझे इसे रद्द करना पड़ा। ’’ रीफेल अब 30 मई को टूर्नामेंट समाप्त होने के बाद ही स्वदेश लौट पाएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘मैं 10 मिनट के अंदर बायो बबल से बाहर निकलने वाला था, इसलिए मैं भाग्यशाली रहा।’’ बीसीसीआई ने हालांकि आश्वासन दिया है कि खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ जैव सुरक्षित वातावरण में सुरक्षित हैं। बीसीसीआई मेनन और रीफेल की जगह अपने अंपायर पूल से नये अंपायरों की नियुक्ति कर सकता है।

Live TV

-->

Loading ...