US Defense Minister

उच्च स्तरीय वार्ता के लिए इजरायल पहुंचे अमेरिकी रक्षा मंत्री

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने रविवार को इजरायल के नेताओं के साथ बातचीत शुरू की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के मंत्रिमंडल के किसी भी सदस्य की यह पहली इजरायल यात्रा है। समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, अपने समकक्ष बेनी गैंट्ज से मिलने से पहले ऑस्टिन को सैन्य सम्मान मिला।

इजरायल के मंत्री ने तेहरान के परमाणु कार्यक्रम के बारे में विश्व शक्तियों और ईरान के बीच बातचीत बढ़ाने की उम्मीद करते हुए कहा कि इजरायल भविष्य में बेहतर समझौते के लिए सहमत है।इजरायल 2015 के मूल सौदे का कड़ा विरोधी रहा है और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ईरान को इजरायल का सबसे खतरनाक दुश्मन मानते हैं।ऑस्टिन अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान नेतन्याहू से भी मिलेंगे। नेतन्याहू एक अनिश्चित राजनीतिक स्थिति में हैं, क्योंकि उन्होंने हाल के चुनावों के बाद गठबंधन सरकार बनाने के लिए बहुमत जुटाने को लेकर काफी मशक्कत करनी पड़ी है।

ऑस्टिन की ओर से फिलिस्तीनी क्षेत्रों का दौरा करने की उम्मीद नहीं है, हालांकि बाइडेन ने संकेत दिया है कि वह फिलिस्तीनियों के साथ संबंधों का पुनर्निर्माण करना चाहते हैं।डोनाल्ड ट्रंप के पिछले प्रशासन ने कई प्रमुख कूटनीतिक फैसले लिए, जिनका इजरायल ने स्वागत किया, लेकिन फिलिस्तीनियों ने विरोध किया। इसमें अमेरिकी दूतावास को यरूशलम में स्थानांतरित करने जैसा फैसला भी शामिल है। उम्मीद है कि ऑस्टिन मंगलवार को जर्मनी और उसके बाद ब्रुसेल्स का दौरा करेंगे।

Live TV

-->

Loading ...