UP Yogi government

UP : Yogi सरकार ने कहा- गांव हो या शहर, सभी जगहों पर रात में नहीं कटेगी बिजली

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोयले की किल्लत की आशंकाओं के बीच बिजली विभाग की बैठक की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश के सभी गावों एवं शहरों में रात में बिजली नहीं कटेगी। उन्होंने आगे कहा कि अगर जरूरत है तो बिजली विभाग अतिरिक्त बिजली खरीदें। उन्होंने ओवरबिलिंग, फेक बिलिंग पर भी सख्त रुख अपनाया और कहा कि ऐसा करने वाले एजेंसियों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। इस दौरान उन्होंने विजिलेंस की टीम को भी निर्देश दिया कि विजिलेंस अधिकारी अनावश्यक रूप से किसी भी उपभोगता को परेशान न करें। 

बिजली मीटर की समस्या पर बोलते हुए उन्होंने निर्देश दिया कि मीटर से गलत रीडिंग आ रही है, ऐसे मीटर बनाने वाली एजेंसी को ब्लैक लिस्ट किया जाए। निगम के अनुसार उत्तर प्रदेश राज्‍य विद्युत निगम की सबसे बड़ी अनपरा परियोजना में कोयले का स्‍टॉक प्रतिदिन 10 हजार टन कम हो रहा है, कोयले की आपूर्ति जल्द ही सामान्य न हुई तो पूरा प्रदेश बिजली संकट की चपेट में आ सकता है। इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी व केंद्रीय कोयला मंत्री को पत्र भेजकर प्रदेश को अतिरिक्त बिजली उपलब्ध कराने और कोयले की आपूर्ति सामान्य कराने का अनुरोध किया है। 

निगम के अनुसार गांवों से लेकर शहरों में बिजली कटौती हो रही है, जिसके कारण उपभोक्ता प्रदर्शन कर रहे हैं। निगम के अनुसार हरदुआगंज व पारीछा में कोयले का स्टॉक समाप्त हो गया है, जबकि अनपरा में 2 और ओबरा में कुछ दिनों का कोयला बचा है। मिली जानकारी के अनुसार इकाइयों को कम क्षमता पर चलाने की वजह से परिचालन में कोयले और ईंधन की खपत बढ़ गई है, जिससे परियोजनाओं पर दोहरी मार पड़ रही है। 

Live TV

Breaking News


Loading ...