UP MLA Devmani Dwivedi

UP के CM Yogi को पत्र लिखकर MLA ने 'सुल्तानपुर' का नाम 'Kush Bhawanpur' करने की मांग की

सुल्तानपुर (उत्तर प्रदेश) : सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने की लंबे समय से यहां के लोग मांग कर रहे थे। इस दौरान लम्भुआ विधानसभा से भाजपा विधायक देवमणि द्विवेदी ने नाम बदलने की मांग उठाई है। विधायक देवमणि द्विवेदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने का आग्रह किया है। लंभुआ निर्वाचन क्षेत्र के विधायक ने दावा किया कि सुल्तानपुर वास्तव में कुशभवनपुर या कुशनगरी के नाम से जाना जाता था और सुल्तानपुर नाम उन्हें ‘गुलामी’ की याद दिलाता है। 

ज्ञात हो कि 2018 में नगर पालिका बोर्ड की बैठक में सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने का एजेंडा भी पास किया गया था। इसके बाद सुल्तानपुर के लम्भुआ से भाजपा विधायक देवमणि द्विवेदी ने विधानसभा में जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव पेश किया था। उन्होंने बताया कि कुशभवनपुर के संस्थापक महाराज कुश जी थे और यहां लोग इनकी जयंती भी मनाते हैं। 

उन्होंने कहा कि अयोध्या से लगभग 60 किलोमीटर दूर सुल्तानपुर जिले को भगवान श्रीराम के पुत्र कुश ने बसाया था और इसे कुशभवनपुर नाम से जाना जाता था। इसके अलावा माता सीता ने यहीं रुक कर स्नान भी किया था, इसलिए इस घाट का नाम सीताकुंड घाट कहा जाता है, इसलिए यहां लोग स्नान करने भी आते हैं। उन्होंने कहा कि सुल्तानपुर में भी इस बात का उल्लेख है कि इसका नाम कुशभवनपुर ही था, उस समय मुगलों ने कुशभवनपुर का नाम बदलकर सुल्तानपुर कर दिया था। 

Live TV

Breaking News


Loading ...