UNDP

नेपाली अस्पताल की चिकित्सा अपशिष्ट निपटान प्रणाली में सुधार की मदद यूएनडीपी और चीनी

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) और चीन सरकार ने एकसाथ सहयोग करके नेपाल में नयी परियोजना का आरंभ किया। वे नेपाल में ऐसे 7 अस्पतालों की चिकित्सा अपशिष्ट निपटान प्रणाली में सुधार करने में मदद करेंगे, जो कोरोनावायरस से ग्रस्त मरीजों को इलाज देते हैं। यूएनडीपी ने 6 अगस्त को इस बात की पुष्टि की।

यूएनडीपी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी की कि इस परियोजना के अनुसार यूएनडीपी और चीन 7 नेपाली अस्पतालों को आटोक्लेव अजीवाणु प्रदान करेंगे। साथ ही, वे इन 7 अस्पतालों में कचरा उपचार स्थलों की स्थापना करेंगे और स्थानीय चिकित्सा कर्मचारियों को संबंधित प्रशिक्षण देंगे।

इस परियोजना के अनुसार नेपाल के 350 चिकित्सा कर्मचारी चिकित्सा अपशिष्ट निपटान से संबंधित प्रशिक्षण लेंगे, जबकि लगभग 100 स्थानीय अधिकारी आपातकालीन स्वास्थ्य स्थिति का बेहतर समाधान से संबंधित प्रशिक्षण लेंगे। इसके अलावा वे नेपाली युवा स्वयंसेवकों को इंटरनेट के जरिये लोगों के चिकित्सा अपशिष्ट निपटान की जागरूकता को बढ़ाने में मदद करेंगे।

पता चला है कि यह परियोजना चीन के दक्षिण-दक्षिण सहयोग सहायता फाउंडेशन के एशिया प्रशांत क्षेत्र में महामारी-विरोधी परियोजना का महत्वपूर्ण भाग है। इस परियोजना से 10 से अधिक नेपाली लोग लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

इस परियोजना में भाग लेने वाले नेपालगूंज शहर के पेरी अस्पताल के प्रभारी ने कहा कि जरूरी कर्मचारियों और सुविधाओं की कमी के कारण स्थानीय अस्पताल महामारी से संबंधित चिकित्सा अपशिष्ट का अच्छे से निपटान नहीं करते हैं। उम्मीद है कि इस परियोजना से ऐसी स्थिति को सुधार किया जाएगा।
( साभार--- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )



Live TV

-->

Loading ...