Twitter public verification program

Twitter ने फिर से शुरू किया पब्लिक वेरिफिकेशन कार्यक्रम, ब्लू बैज वाले फर्जी अकांउट्स की पुष्टि की

नई दिल्ली : ट्विटर ने हाल ही में फिर से शुरू किए गए अपने सार्वजनिक सत्यापन कार्यक्रम के दौरान समान फॉलोअर्स वाले कुछ फर्जी अकाउंट्स की पुष्टि की है। एक डेटा वैज्ञानिक ने यह खुलासा किया है।
 
यह पाया गया कि ब्लू बैज वाले किसी भी सत्यापित अकाउंट ने एक भी ट्वीट पोस्ट नहीं किया था और दो अकाउंट्स ने अपनी प्रोफाइल तस्वीरों के लिए स्टॉक छवियों का उपयोग किया था। डेली डॉट की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर ने अब गलती से सत्यापित कुछ फर्जी अकाउंट्स को स्थायी रूप से निलंबित कर दिया है।माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने एक बयान में कहा, हमने गलती से कुछ अनधिकृत (फर्जी) अकाउंट्स के सत्यापन आवेदनों को मंजूरी दे दी थी। बयान में कहा गया है, हमने अब अपने प्लेटफॉर्म हेरफेर और स्पैम नीति के तहत विचाराधीन अकाउंट्स को स्थायी रूप से निलंबित कर दिया है और उनके सत्यापित बैज को हटा दिया है।

नकली सत्यापित अकाउंट्स को ट्विटर यूजर कॉन्सपिराडोर नॉटेर्नो द्वारा देखा गया, जो एक डेटा वैज्ञानिक है, जो कि विघटन पर ध्यान केंद्रित करता है, जिसने छह नए बनाए गए अकाउंट्स को सत्यापित किया था। इसने इस संबंध में एक ट्वीट में उक्त अकाउंट्स को टैग करते हुए कहा कि जरा इनसे मिलें, जो 16 जून, 2021 को बनाए गए ब्लू-चेक सत्यापित ट्विटर अकाउंट्स का एक समूह है। किसी ने अभी तक ट्वीट नहीं किया है और सभी के लगभग 1000 फॉलोअर्स हैं (और अधिकतर फॉलोअर्स समान हैं)।

उन्होंने कहा, इन छह अकाउंट्स में से दो में लोगों की तस्वीरें उनके प्रोफाइल चित्रों के रूप में हैं। नीले सत्यापन चेकमार्क की उपस्थिति के बावजूद, किसी भी तस्वीर में अकाउंट धारक को चित्रित करने की संभावना नहीं है, क्योंकि दोनों छवियां चोरी की प्रतीत होती हैं। छह अकांउट्स में 976 संदिग्ध फॉलोअर्स पाए हैं, जो कि सभी 19 जून से 20 जून के बीच बनाए गए थे और इनमें से बड़ी संख्या में एआई-जनित प्रोफाइल चित्रों का उपयोग कर रहे थे।

फेसबुक के पूर्व मुख्य सुरक्षा अधिकारी एलेक्स स्टामोस ने ट्वीट किया कि सत्यापन अंदर का काम हो सकता है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, आपके पास दुर्भावनापूर्ण या रिश्वत वाला अंदरूनी सूत्र हो सकता है। आईजी (उक्त मामले में स्पैमर द्वारा भुगतान किया गया था) के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था। ट्विटर ने मई में अपनी नई सत्यापन आवेदन प्रक्रिया को फिर से शुरू किया था, जिसकी शुरूआत छह श्रेणियों से हुई और माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर यूजर्स को ब्लू बैज अर्जित करने में मदद करने के लिए वैश्विक स्तर पर सार्वजनिक एप्लिकेशंस की समीक्षा की गई। इन छह श्रेणियों में सरकार; कंपनियां, ब्रांड और संगठन; समाचार संगठन और पत्रकार; मनोरंजन; खेल और गेमिंग के साथ ही एक्टिविस्ट, आयोजक और अन्य प्रभावशाली व्यक्ति शामिल हैं।



Live TV

Breaking News


Loading ...