Turmeric, beauty

हल्दी निखरेगी आपका रंग-रूप बस इस तरह करें इसका इस्तेमाल

हल्दी उन मसलों में से एक है जो की हर किसी के घर पर आसानी से मिल सकती है। इसके इस्तेमाल से खाने को खूबसूरत रंग मिलता है जो दिखने में बेहद सुंदर लगता है। यही नहीं बल्कि हल्दी अशोध्य गुणों से भी भरपूर है। ये कई तरह की परेशानियों से छुटकारा दिला सकती है। इसी के साथ ये सौंदर्य उपचार के लिए भी बेहद लाभदायक होती है। निखार को बढ़ाने के लिए हल्दी आज भी ख़ूब उपयोग में लाई जाती है। आप भी हल्दी के इस्तेमाल से अपनी खूबसूरती को और भी निखार सकते हैं। 

हल्दी और बेसन का मेल: बेसन और हल्दी का मिश्रण नैसर्गिक स्क्रब की तरह काम करता है और यह हर प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है। यह मिश्रण त्वचा पर कोमलता से प्रभाव डालता है। यह त्वचा से अतिरिक्त ऑयल भी निकालता है। हल्दी पाउडर को बेसन में मिलाएं और थोड़ा पानी या गुलाब जल डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें। उंगलियों से गोल-गोल घुमाते हुए इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें और पाएं निखरी और बेदाग़ त्वचा।

नींबू रस के साथ हल्दी: नींबू के रस में ब्लीच करने का गुण होता है और हल्दी दमक को बढ़ाती है। नींबू रस में मिला हल्दी पाउडर दाग़-धब्बों को कम कर एक समान रंगत दे सकता है। इस मिश्रण का हर रोज़ इस्तेमाल करने पर आपकी रंगत एक समान नज़र आने लगेगी।

दूध के साथ हल्दी: दूध में हल्दी मिलाकर लगाने से त्वचा को क्षति पहुंचाने वाले फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद मिल सकती है। कच्चे दूध में हल्दी मिलाएं और चेहरे व गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें। सूखने के बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें और पाएं खिली-खिली निखरी त्वचा।

शहद के साथ हल्दी: यह मिश्रण त्वचा को भीतर से मॉइस्चराइज़ करते हुए दमकती हुई त्वचा प्रदान करता है। शहद नैसर्गिक मॉइस्चराइज़र है, जबकि हल्दी त्वचा को चमक प्रदान करती है। हल्दी और शहद का सुनहरा फ़ेस पैक आपकी त्वचा को भीतर से ख़ूबसूरत बनाता है।

नारियल तेल के साथ हल्दी: हल्दी और नारियल तेल दोनों में ऐंटी-फ़ंगल गुण होते हैं। नारियल तेल एक अच्छा मॉइस्चराइज़र है। हल्दी को नारियल तेल में मिलाएं और त्वचा की लालिमा, जलन व सूजन और शुष्क हिस्सों को कम करने के लिए चेहरे पर लगाएं। गीले कपड़े से इसे अच्छी तरह साफ़ करें और आपकी त्वचा खिली-खिली महसूस करेगी।

पानी में मिलाएं हल्दी: इस बेहद आसान से मिश्रण को प्रतिदिन लगाने से अनचाहे बालों के ग्रोथ में कमी आ सकती है। हल्दी की गांठ लें और उसे एक साफ़-सुथरी ऊबड़-खाबड़ सतह पर पानी के साथ रगड़ें। इससे तैयार हुए मिश्रण को उस जगह लगाएं, जहां आप बालों के ग्रोथ को कम करना चाहती हैं। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। जल्दी नतीजे पाने के लिए इसे जितनी बार हो सके उतनी बार लगाएं।

ऑलिव ऑयल के साथ हल्दी: हल्दी में कई ऐसे ऐंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी त्वचा को जवां और ताज़गी से भरपूर दिखा सकते हैं। ऑलिव ऑयल आपकी त्वचा के लचीलेपन को बनाए रखता है। हल्दी पाउडर और ऑलिव ऑयल को मिलाएं और चेहरे व गर्दन पर इसे एक समान लगाएं। कुछ देर इसे यूं ही छोड़ दें। नई कोशिकाओं की ग्रोथ के लिए हल्के हाथों से मसाज करें। थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें और पाएं नर्म-मुलायम त्वचा।

नींबू का रस, शहद और हल्दी: यह जादुई मिश्रण मुहांसों से लड़ने में आपकी मदद करेगा और त्वचा के रुखेपन को कम करेगा। चुटकीभर हल्दी पाउडर में कुछ बूंदे नींबू और शहद की मिलाएं और चेहरे व गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें। इसे 15-20 मिनट तक चेहरे पर सूखने दें और हल्के गर्म पानी से धो लें।

Live TV

Breaking News


Loading ...