swelling

पैरों की सूजन से हैं परेशान तो बस करें ये एक काम, जल्द मिलेगा आराम

कई बार हमारे पैरों में अधिक वजन उठाने देर तक बैठने या खड़े रहने से, बढ़ती उम्र जैसी परेशानियों के कारण पैरों की सूजन आ जाती है। वैसे तो ये आम बात है लेकिन इससे बहुत तकलीफों का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में आप इस तकलीफ को आसानी से कम कर सकते हैं। जी हां, आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिससे आसानी से इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। 

1. पैरों की सिकाई- पैरों की सूजन दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है पैरों की सिकाई करना। इसके लिए दो अलग-अलग टब में गर्म तथा ठंडा पानी रखें,अब अपने पैरों को करीब चार मिनट तक गर्म पानी में डालें और एक मिनट के लिए ठंडे पानी में इससे सूजन कम होने लगती है।

2. पैरों की मालिश- पैरों की सूजन दूर करने के लिएजैतून या सरसों के गर्मतेल सेपैरों की मालिश की जा सकती है।

3. अदरक का उपयोग- अदरक भीपैरों की सूजन दूर करने में सहायक होती है। पैरों की सूजन को दूर करने के लिए अदरक को छिल कर खाया जा सकता है।

4. धनिए के बीज- पैरों की सूजन को दूर करने मेंधनिए के बीजबहुत फायदेमंद होते हैं।एक कप पानी में 2 से 3 चम्मच धनिया डालें औरइसको तब तक उबालें जब तक कप का पानी आधा ना हो जाए, जब यह काढ़ा तैयार हो जाए तो इसे दिन में दो बार पीने सेपैरों की सूजन कम होती ही।

5. व्यायाम- पैरों की सूजन को दूर करने के लिएव्यायाम करें। पैरों की स्ट्रैचिंग, स्विमिंग आदि करने से पैरों के सूजन में आराम आएगा।

Live TV

Breaking News


Loading ...