hair fall

झड़ते बालों से हैं परेशान तो बस आजमाकर देखें ये कुछ आसान काम

झड़ते बाल हमारे लिए बहुत सी परेशानियों को खड़ा कर देते हैं। हर लड़की चाहती है के उसके बाल लम्बे और घने हों, जिसके लिए वे बहुत से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करती हैं। लेकिन प्रदूषण और अव्यवस्थित खानपान के चलते पोषण की कमी होने लगी हैं और बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। अगर आप झड़ते बालों से आप भी परेशान हैं तो आपको आज हम कुछ खास टिप्स के बारे में बताएंगे जिससे आपको झड़ते बालों से छुटकारा मिलेगा -

* मेथी बालो की जड़ो में लगाए : बाल झड़ने रोकने के उपाय में मेथी को पूरी रात भिगोकर सुबह उसको पीस कर जो पेस्ट बना ले और उसको बालो मे और जड़ो मे लगाए और 30 मिनिट तक रहने दे। इससे हेर फॉल कम होता है और बाल मुलायम बनते है।

* जैतून का तेल : जैतून के तेल को हल्का गरम कर ले और इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर एक लेप बना ले और नहाने से 15 मिनट पहले बालों पर लगायें, इस नुस्खे से बाल गिरना बंद हो जायेंगे।

* लहसुन और नींबू का रस : बाल झड़ने की एक वजह बालो का पक्के फल की तरह गिर जाना है। इसका उपाय यह है की लहसुन और नींबू के रस का पेस्ट बना ले उसको बालो मे लगाए। लहसुन बालो को पकने नही देता और नींबू देंद्रफ की वजह से होते हेयर फॉल को रोकता है।

* दही : दही का उपयोग अच्छा घरेलू उपाय है, इससे बालों को जरुरी पोषक तत्व मिलते है। बालो को धोने के 1/2 घंटा पहले बालो में दही अच्छे से लगाए और जब सुख जाए तब धो ले। दही में थोड़ा निम्बू का रस मिला कर भी प्रयोग कर सकते है। निम्बू का रस और दही को मिला कर एक लेप बना ले और नहाने से पहले बालों पर लगायें। लेप लगाने के 1/2 घंटा बाद बाल धो ले, इस उपाय से बालों का झड़ना कम हो जायेगा।

* अंडा और नींबू का रस : बालो का गिरना रोकने के उपाय के लिए अंडे और निम्बू के रस का का इस्तेमाल बालो की जड़ो में करे। एक अंडे मे आधा चम्मच नींबू के रस को मिलकर बालो मे लगाने से हेयर फॉल कम होता है और बाल स्मूद बनते है।

* नीम का तेल : नीम के पत्तो का पेस्ट बनाकर सरसो का तेल या नारियल के तेल मे पानी उड़ जाने तक उबालें फिर उसको थोड़ा टाइम ठंडा होने दे। इसका रोज उपयोग करने से हेयर फॉल की समस्या से राहत मिलती है।

Live TV

Breaking News


Loading ...