Earthquake, Nepal

Earthquake: नेपाल में भूकंप के जोरदार झटके, रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई तीव्रता

काठमांडूः उत्तरी-मध्य नेपाल के लामजंग जिले में बुधवार को तड़के तेज भूकंप आया जिसकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 5.8 दर्ज की गई। इसमें कम से कम तीन लोग घायल हो गए। इसकी जानकारी स्थानीय अधिकारी ने दी।

राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के अनुसार, मर्सियांगडी ग्रामीण नगर पालिका के भुलभुले में भूकंप का केंद्र राजधानी काठमांडू सहित देश के विभिन्न हिस्सों में सुबह 5:42 बजे (स्थानीय समयानुसार) महसूस किया गया।अधिकारियों के अनुसार, झटके के बाद लोग अपने घरों से भाग गए। लामजुंग के मुख्य जिला अधिकारी होम प्रसाद लुइंटेल ने सिन्हुआ को बताया, ‘‘तेज झटके से लोग दहशत में हैं।’’ घरों की दीवारें गिरने से घायल हुए तीन लोगों का इलाज चल रहा है, जबकि कई घरों के क्षतिग्रस्त होने की खबर है।

मुख्य जिला अधिकारी लुइंटेल ने कहा कि नुकसान के सभी विवरण अभी तक नहीं बताए गए हैं। नुकसान का ब्योरा जुटाने और जरूरतमंदों की मदद के लिए पुलिस की एक टीम तैयार की गई है। ग्रामीण नगरपालिका के अध्यक्ष अजरुन गुरुंग ने भूकंप के केंद्र से फोन पर सिन्हुआ को बताया, ‘‘झटका बहुत तेज था। हालांकि, किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। हम अभी नुकसान के बारे में विवरण इकठ्ठे कर रहे हैं।’’ बता दें कि 2015 में नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप में कम से कम 9,000 लोग मारे गए थे।