oily skin

टमाटर और नींबू दिलवा सकते हैं आपको Oily Skin से छुटकारा

गर्मियां बहुत सी मुसीबतों को साथ लाती है खासतौर पर उन के लिए जिनकी त्वचा ऑयली हो। जिन महिलाओं की ऑयली स्किन होती है उन्हें बहुत से परेशानियों से हो कर गुजरना पड़ता है। जिसके कारण उनकी खूबसूरती भी फीकी पड़ जाती है। ऐसे में कोई प्रोडक्ट इसे ठीक नहीं कर पाता। आगर आप ऑयली स्किन को हमेशा के लिए खत्म करना चाहते हैं तो कुछ खास घरेलू नुस्खों को आपको अपनाना चाहिए, जैसे -

* शहद आपकी स्किन को हाईड्रेट करने के साथ ही सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल कर ऑयली स्किन से राहत दिलाता है. इसकी एक पतली लेयर पूरे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धोकर चेहरा अच्छी तरह पोंछ लें। 

* टमाटर में मौजूद लाइक्रोपिन के साथ-साथ विटामिन सी स्किन में ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है. रात में सोने से पहले एक टमाटर का टुकड़ा लें और इसे पूरे चेहरे पर 2 मिनट तक इसे रोकें. 5 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और फिर चेहरा धो लें। 

* नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड स्किन में ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है. 2 बड़े चम्मच नींबू के रस में 1 बड़ा चम्मच पानी मिलाकर रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं. 5 मिनट बाद धो लें. कुछ दिनों तक हर रोज इसका इस्तेमाल करें। 

*  2 बड़े बेकिंग सोडा में पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे पूरे चेहरे पर एक समान तरीके से लगाएं. सूखने पर इसे धो लें. इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेंटरी और एंटीसेप्टिक प्रोपर्टी इस परेशानी को खत्म करने में मदद करेगा. बेकिंग सोडा से कई बार खुजली की परेशानी हो जाती है. इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले एक पैच टेस्ट जरूर लें। 

*1 छोटे चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में 1 चम्मच पानी मिलाकर रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद धो लें. हर दूसरे दिन ऐसा करें। 

Live TV

Breaking News


Loading ...