Lord Hanuman ji

आज ज्येष्ठ का तीसरा बड़ा मंगल, करें भगवान हनुमान जी की पूजा बनी रहेगी कृपा

मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी का दिन होता है। इस दिन भगवान हनुमान जी की पूजा करने से बहुत अधिक लाभ मिलता है। लेकिन यही मंगल तब और भी अधिक शुभ हो जाता है जब जब यह ज्येष्ठ मास में पड़ता है। आज ज्येष्ठ मास का तीसरा मंगल है। माना जाता है के इस दिन भगवान हनुमान जी की साधना करने से बहुत लाभ मिलता है। 

हनुमान जी के भक्तों के लिए यह दिन अत्यंत शुभ और मंगलकारी माना जाता है। खास कर लखनऊ (उत्तरप्रदेश की राजधानी) में इन खास दिनों को एक महापर्व के रूप में मनाया जाता है। इस संबंध में मान्यता है कि श्री हनुमान जी प्रभु श्रीराम जी से पहली बार ज्येष्ठ माह के मंगलवार वाले दिन ही मिले थे। यही कारण है कि इसे बड़ा मंगल कहा जाता है। ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल जहां 1 जून 2021 को मनाया गया, वही दूसरा बड़ा मंगल 8 जून को था। 15 जून को ज्येष्ठ का तीसरा बड़ा मंगल पंचमी तिथि में पड़ रहा है। आज यह दिन रवि और सावरथ सिद्धि योग में मनाया जाएगा। जो कि सुबह 05.07 मिनट से 09.42 मिनट तक रहेगा। और चौथा बड़ा मंगल 22 जून को, भूमि प्रदोष और त्रयोदशी तिथि को त्रिपुष्कर योग में मनाया जाएगा। आज के दिन कुछ खास उपाय किए जाते हैं। आइए जानें-

आज करें ये 5 खास उपाय-

1. आर्थिक कष्टों से मुक्ति के लिए आज हनुमान जी को पूजा के दौरान सिन्दूर अर्पित करना शुभ माना जाता है।

2. आज के दिन हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्ति के लिए पान का बीड़ा चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से रोजगार और नौकरी में तरक्की के योग बनने की संभावनाएं बढ़ जाती है, ऐसी मान्यता है।

3. आर्थिक लाभ के लिए आज हनुमान जी के मंदिर में उनकी प्रतिमा के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का पढ़ना चाहिए।

4. रामभक्त हनुमान जी को गुलाब के पुष्प एवं केवड़े का इत्र आज के दिन अर्पित करने से जीवन में शुभता आती है। इसके साथ ही राम-राम नाम का जाप करने से जीवन के सभी संकटों से मुक्ति मिलती है, ऐसा माना जाता है।

5. आज के दिन सच्चे मन से हनुमान चालीसा और बजरंगबाण का पाठ करना चाहिए।

करें अन्य उपाय भी-

1. आज के दिन हनुमान मंदिर में रसीला पान चढ़ाएं। हो सके तो चना, गुड़, मीठी पूड़ी आदि का प्रसाद भी चढ़ाएं।

2. छोटे बच्चों को लाल परिधान दें, स्वयं भी खरीदें और धारण करें।

3. लाल अनाज, लाल वस्त्र में दक्षिणा के साथ लपेटकर हनुमान मंदिर में चढ़ाएं। हनुमान चालीसा का पाठ करें।

4. संभव हो तो लाल शर्बत बंटवाएं।

5. इस दिन अन्न दान और जल दान का विशेष महत्व माना गया है। आज के दिन बच्चों में लाल रंग के फल भी बांटें।

आज के दिन उपरोक्त उपाय करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

Live TV

Breaking News


Loading ...