breakfast foods

दिन भर तंदुरुस्त और एनर्जेटिक रहने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये फूड्स

तंदुरुस्त और एनर्जेटिक रहने के लिए कहा जाता है के रोजाना ब्रेकफास्ट एक दम हेल्दी खाना चाहिए। सुबह का नाश्ता जितना हेल्दी और हैवी होगा आप उतना ही एनर्जेटिक महसूस करेंगे। इसलिए ही डॉक्टर्स का कहना होता है के कभी भी सुबह का नाश्ता हमें स्किप नहीं करना चाहिए। इसमें हमें सुबह उन चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपको सेहतमंद रखने में आपकी मदद करेंगे। इसी के साथ चलिए आपको बताते हैं कुछ टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट फूड्स के बारे में जिससे आपको दिन की शुरुआत करनी चाहिए। 

आंवला जूस: सुबह खाली पेट फ्रेश आंवले के जूस का सेवन करें इसके बाद ही अन्य चीजों का। आंवले के रस का सेवन या आंवले को किसी भी रूप में खाने पर यह ठंडक प्रदान करता है। आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।आंवले के सेवन से पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाया जा सकता है। आंखों के लिए आंवला अमृत समान है, यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके लिए रोजाना एक चम्मच आंवला के पाउडर को शहद के साथ लेने से लाभ मिलता है। शरीर में गर्मी बढ़ जाने पर आंवल सबसे बेहतर उपाय है।

खजूर: खजूर में कैल्शयिम, सेलेनियम, मैगनीज और कॉपर की काफी मात्रा होती है। खजूर में मौजूद लवण हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। खजूर इंस्टेंट एनर्जी का एक बड़ा सोर्स है। दिन की शुरूआत करने के लिए खजूर एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। खजूर में घुलनशील फाइबर का एक समूह होता है जो अच्छे पाचन और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। खजूर का सेवन ब्लड में हीमोग्लोबिन लेवल को इम्प्रूव करता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो खजूर शरीर को इंफेक्शन से लड़ने की ताकत देता है।

अंडे: सुबह के नाश्ते में अंडा शामिल करना भी फायदेमंद है। अंडे में नौ अमीनो एसिड होते हैं, जो शरीर की जरूरतों को पूरा करते हैं। इसमें विटामिन ए, बी, बी12, विटामिन डी, और विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में होता है।अंडे में मौजूद ओमेगा 3, विटामिन्स और फैटी एसिड दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।वजन को संतुलित रखने में अंडा बहुत मददगार होता है। इसे खाने के बाद देर तक पेट भरा रहता है, और शरीर को उर्जा मिलती रहती है, जिससे आपको भूख कम लगती है और आपकी डाइट कम हो जाती है। 

केला: सुबह के नाश्ते को हेल्दी बनाने के लिए केले से अच्छा कोई नाश्ता नहीं है इसे दूध में मैश करके खाए या ऐसे ही ये दोनों तरह से फायदा करेगा। इसमें फाइबर पाया जाता है, जो वजन घटाने और पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद कर सकता है। केला रेसिस्टेंट स्टार्च से भरपूर होता है, जो फाइबर के रूप में कार्य करता है और पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम करता है। इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो टाइप 2 मधुमेह को रोकने का काम कर सकता है। जिन्हें हाइपरटेंशन की शिकायत रहती है उन लोगों के लिए केले का सेवन फायदेमंद साबित होता है। केला न सिर्फ इंसटेंट एनर्जी देता है बल्कि पेट को हेल्दी रखने में भी कारगर माना जाता है। 

भीगे बादाम: बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट्स, हेल्दी फैट्स आदि सबकुछ होता है, जिसकी शरीर को जरूरत हो सकती है। दिन की शुरूआत करने के लिए भीगे हुए बादाम एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। जब आप बादाम को भिगोते हैं, तो इनकी न्यूट्रिएंट वैल्यू और बढ़ सकती है। रोज सुबह 5-8 भीगे बादाम का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। जो कि आपकी दिमागी क्षमता बढ़ाता है। इससे आपकी याद्दाश्त और सीखने की क्षमता बढ़ जाती है।

दही: रोज दही खाने से न केवल आप तरोताजा रहते हैं बल्कि इससे पाचन तंत्र भी ठीक रहता है और पेट से जुड़ी समस्या भी नहीं होती। एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि हर किसी को नाश्ते में एक कटोरी दही को जरूर शामिल करना चाहिए। ब्रेकफास्ट में दही खाने से कई फायदे होते हैं। दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं जो आपके पेट को साफ रखते है और आपका पाचन भी अच्छा रहता है। दही प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है। रोज दही खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा काफी हद तक कम होता है। 

ओट्स: हर दिन नाश्ते में ओट्स खाने से आप दिन भर चुस्त-दुरुस्त महसूस करते हैं। इसमें पाया जाने वाला विशेष प्रकार का फाइबर ‘बीटा ग्लूकैन’ शरीर को खूब फायदा पहुंचाता है। इनमें पाया जाने वाला फाइबर उच्च रक्तचाप की समस्या कम करता है। इसे खाने से मस्तिष्क शांत रहता है। ओट्स खाने से कब्ज के रोगियों को फायदा मिलता है। इसमें पाए जाने वाले अनसॉल्युबल फाइबर से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है और पाचन शक्ति बढ़ती है। ओट्स में कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है।

Live TV

Breaking News


Loading ...