Good Life

यह वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद तमाम लोगों को एक अच्छा जीवन जीने में सक्षम बना रहा है

"इस बार हमने पहले की तुलना में बहुत अधिक कमाया है। थाई सोया दूध और इंस्टेंट नूडल्स चीनी नेटिज़न्स के बीच बहुत लोकप्रिय हैं।" चीन में अभी-अभी समाप्त "डबल इलेवन" ऑनलाइन शॉपिंग फेस्टिवल में प्राप्त सफलता की चर्चा करते हुए थाई ई-कॉमर्स एंकर शिन लिली बहुत उत्साहित दिखी। लगभग 8 लाख स्थानीय ब्रांडों और व्यापारियों ने दक्षिण पूर्व एशिया में एक मुख्यधारा के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से इस ऑनलाइन शॉपिंग कार्यक्रम में भाग लिया और लेनदेन की मात्रा पिछले साल से दोगुनी हो गई। "सिल्क रोड ई-कॉमर्स" में मौजूद जीवन शक्ति और निहित शक्ति "बेल्ट एंड रोड" से जुड़े देशों और क्षेत्रों में लोगों के लिए लाभ की भावना ला रही है।

19 नवंबर को पेइचिंग में आयोजित तीसरी "बेल्ट एंड रोड" निर्माण संगोष्ठी में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बल देते हुए कहा कि "बेल्ट एंड रोड" के उच्च गुणवत्ता वाले विकास लक्ष्यों में से जन जीवन के लिए लाभ पहुंचाना एक है। दरअसल, आठ साल पहले चीन द्वारा प्रस्तुत इस पहल का मूल इरादा भी यही था। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे से चीन-मंगोलिया-रूस आर्थिक गलियारे तक, मोम्बासा-नैरोबी रेलवे से जकार्ता-बांडुंग हाई-स्पीड रेलवे तक, "बेल्ट एंड रोड" पहल ने एक के बाद एक ठोस कदमों के माध्यम से इसके तटीय देशों के लोगों को वास्तविक लाभ पहुंचाया।

राजनीतिक आपसी विश्वास की गहराई, अंतर्संबंध और आपसी संपर्क, बाधारहित व्यापार, वित्तपोषण, मानविकी आदान-प्रदान, पड़ोसी देशों के साथ व्यापार के पैमाने का विस्तार, और अधिक उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों के आयात का प्रोत्साहन, "सिल्क रोड ई-कॉमर्स" का विकास, और डिजिटल सहयोग पैटर्न का निर्माण इत्यादि। "बेल्ट एंड रोड" पहल के उच्च गुणवत्ता वाले विकास के लिए राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने संगोष्ठी में महत्वपूर्ण इंतजाम किया। यह देखा जा सकता है कि यह इंतजाम न केवल पिछले आठ वर्षों में "बेल्ट एंड रोड" निर्माण के सफल अनुभवों से आता है, बल्कि वर्तमान स्थिति के अनुसार समायोजन और सुधार भी करता है, जो "बेल्ट एंड रोड" में दुनिया को बेहतर लाभ पहुंचाने के लिए ज्यादा प्रेरित शक्ति का संचार करता है। 

पिछले आठ वर्षों में "बेल्ट एंड रोड" समृद्ध हुआ है और एक लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक उत्पाद बन गया है। यह चीन के लिए अपने खुलेपन का विस्तार करने और मानव जाति के लिए साझे भाग्य वाले समुदाय की स्थापना को बढ़ावा देने वाला प्रदर्शन मंच भी बन गया है।

विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, अनुमान है कि“बेल्ट एंड रोड”के सह-निर्माण से 76 लाख लोगों को अत्यधिक गरीबी और 3 करोड़ 2 लाख लोगों को मध्यम गरीबी से बाहर निकलने में मदद मिलेगी। पहल की प्रस्तुति वाले पक्ष के रूप में चीन इस वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद के उच्च गुणवत्ता वाले विकास के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। समय ने यह साबित किया है और करता रहेगा कि चीनी लोग न केवल यह आशा करते हैं कि वे अच्छे से जीवन जीएं, बल्कि यह भी उम्मीद करते हैं कि दुनिया के लोग अच्छी तरह से जीएं।
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

Live TV

-->

Loading ...