भगवान शनि देव जी

भगवान शनि देव जी के ये कुछ सरल उपाय दिलाएंगे आपको सभी मुश्किलों से छुटकारा

आज का दिन भगवान शनि देव जी का होता है। माना जाता है के आज के दिन भगवान शनिदेव जे सभी के दुख दूर करते है और अपनी कृपा दृष्टि बरसते है। कहा जाता है के अगर भगवान शनि देव जी की कृपा आप पर न हो तो जीवन में बहुत साडी मुश्किलों का सामना करना पढ़ता है और जीवन से सरलता खत्म होने लगती है। भगवान शनि देव जी को प्रसन्न करना बेहद मुश्किल होता है। लेकिन क्या आप जानते है के अगर शनिवार के दिन भगवान शनि देव जी के साथ साथ भगवान हनुमान जी की भी पूजा की जाए तो बेहद लाभ मिलता है। आज हम आपको कुछ सरल उपाए के बारे में बताने जा रहे है। जिन्हे करने से आप पर भगवान शनि देव जी की कृपा हमेशा बनी रहेगी। 

- शुक्रवार के दिन सफेद रंग के कपड़े पहन कर मां लक्ष्मी के चित्र के सामने श्रीसूक्त का पाठ करें और कमल का फूल अर्पित करें। शुक्रवार के दिन पीले कपड़े में पांच पीली कौड़ी तथा थोड़ी की केसर, एक चांदी के सिक्के के साथ बांधकर अपनी तिजोरी में रखनी चाहिए। इससे कुछ ही दिनों में घर में धन आने लगता है और पुराने कर्जों से भी छुटकारा मिलता है।

- पति-पत्नी में तनाव रहता है तो शुक्रवार के दिन अपने शयनकक्ष में प्रेमी जोड़े की तस्वीर लगाएं। अगर आपने काम में रुकावट आ रही हो तो शुक्रवार के दिन काली चीटियों को चीनी डालें इसके साथ इस दिन घर से काम निकलते समय थोड़ा सा मीठा दही खाकर निकलें।

- शुक्रवार को माता लक्ष्मी के मंदिर में शंख, कौड़ी, कमल, मखाना और बताशा अर्पित करनी चाहिए। शुक्रवार को माता लक्ष्मी की पूजा करने से संपत्ति और संतान की प्राप्ति होती है। लक्ष्मी माता सौभाग्य के साथ स्वास्थ्य प्रदान करती हैं।

- कहते हैं घर में किसी भी समय लक्ष्मी जी आ सकती है लेकिन शाम का समय ऐसा होता है, जिस समय लक्ष्मी जी का आना संभव होता है इसलिए शाम के समय सारे घर (Home) की लाइट जला कर पूरे घर में रोशनी कर देना चाहिए।

- मां लक्ष्मी के समक्ष मोगरे का इत्र अर्पित करना चाहिए और रति और कामसुख के लिए गुलाब का इत्र चढ़ाना चाहिए। इसी के साथ देवी लक्ष्मी के सामने केवड़े का इत्र अर्पित करने से मानसिक शांति की प्राप्ति होती है।

- शुक्रवार के दिन सुबह के समय गो-माता को ताज़ी रोटी खिलाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी और आप पर सदेव अपनी कृपा बनाये रखेंगी।

- घर में स्वच्छता का जरुर ध्यान दे क्योंकि इससे माता लक्ष्मी जरुर प्रसन्न होती है और साथ ही कभी शाम के समय घर में झाडू न लगाए इससे घर की लक्ष्मी बाहर चली जाती है।

- शुक्रवार के दिन उस जगह जाए जहां मोर नृत्य करते है और उसके बाद वहां की मिट्टी लाकर एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर पवित्र जगह में रख दें और उसकी रोज पूजा करें धनलाभ होगा।

इसके अलावा और क्या करें…

- घर में तुलसी का पौधा लगाएं और उसकी पूजा करें।

- श्वेत चंदन का तिलक करें।

- पानी में चंदन मिलाकर स्नान करें।

- चांदी का टुकड़ा या चंदन की लकड़ी नदी या नहर में प्रवाहित करें।

- सुगंधित पदार्थ का इस्तेमाल करें।

- संतान प्राप्ति के चाहवान दंपति हरसिंगार का पौधा घर में लगाएं तथा उसको ऐसे सींचे, जैसे अपने छोटे बच्चे की देखभाल करते हैं।

Live TV

Breaking News


Loading ...