belly fat

बैली फैट बढ़ाने का काम करती हैं आपकी ये गलतियां, रखें ध्यान

वजन बढ़ने से की समस्या से हर कोई परेशां रहता है। खुद को फिट रखने के लिए लोग डाइट और एक्सरसाइज भी करते हैं लेकिन फिर भी कोई न कोई कमी रह ही जाती है। सबसे ज्यादा परेशानी पेट पर जमा एक्सट्रा चर्बी से होती है। ऐसे में अगर आप भी अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आपको कुछ अपनी छोटी-छोटी कई गलतियों कर बैठती है जो उनके बैली फैट को बढ़ाने का काम करती हैं। इसी के साथ चलिए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिन्हें आपको बिलकुल भी नहीं करना है। 

सुबह नाश्ता न खाना: अक्सर लोग वजन कम करने के चक्कर में सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं। मगर फिर लंच दौरान अधिक भूख लगने पर वे भारी भोजन कर लेते हैं। ऐसे में वजन कंट्रोल रहने की जगह पर बढ़ने की समस्या होती है। इसके अलावा लंबे समय तक भूखे रहने से इम्यूनिटी कमजोर होती है। ऐसे में दिनभर थकान, कमजोरी व सुस्ती रहती है।

पानी कम पीना: पानी का सेवन करने से शरीर में मौजूद गंदगी पसीने व यूरिन के जरिए बाहर निकल जाती है। ऐसे में वजन कंट्रोल रखने में भी मदद मिलती है। ऐसे में अगर आप भी कम मात्रा में पानी पीती है तो अपनी इस आदत को सुधार लें।

नॉनवेज का अधिक सेवन: भले ही नॉनवेज खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होती है। मगर इसका अधिक सेवन बैली फैट बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में इसे कम मात्रा में और रात की जगह दिन के समय ही खाएं।

भोजन करने के तुरंत बाद सो जाना: अक्सर लोग दिनभर पर थके होते हैं। इसलिए रात को डिनर के तुरंत बाद सो जाते हैं। इसके कारण खाना जल्दी पचता नही हैं और बैली फैट बढ़ने लगता है। ऐसे में इससे बचने के लिए डिनर के बाद 15-20 दिन सैर करें। उसके बाद ही सोएं।

रात को स्नैक्स खाना गलत: स्नैक्स खाने में भले ही टेस्टी लगते हो मगर इसे पचाने में देरी लगती है। असल में, ये चीजें मैदे से बनी होती है। खासतौर पर रात को इसे खाने से ये लंबे समय तक पेट में रहते हैं। ऐसे में वजन बढ़ने की परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Live TV

Breaking News


Loading ...