February, lpg, atm, fastag

1 फरवरीः आज से बदल जाएंगे ये अहम नियम, आम आदमी पर होगा सीधा असर

नई दिल्लीः फरवरी के महीने की शुरुआत हो चुकी है। बता दें कि  फरवरी का महीना अपने साथ बहुत कुछ नया लेकर आया है। इस महीने में आपकी जिंदगी से जुड़े बहुत सारे नियम बदलने वाले हैं। 1 फरवरी को बजट पेश होने से लेकर गैस सिलेंडर के रेट्स, ATM से कैश निकालने के तमाम नए नियम लागू होने वाले हैं जिसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। ऐसे में नियमों में होने वाले बदलाव की जानकारी के अभाव में आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

Budget breaks from the past - Telegraph India

1 फरवरी को पेश होगा आम बजट 
1 फरवरी को भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी। बजट में आम से लेकर खास सभी की जिंदगी पर असर डालने वाले फैसले हो सकते हैं। इसमें  कुछ चीजें महंगी और कुछ सामानों पर टैक्स घटाया जा सकता है।
Android पर Dainik Savera App डाउनलॉड करें
बदलेंगे सिलेंडर के दाम 
1 फरवरी से सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाएगा। 2020 में दिसंबर में भी कई बार सिलेंडर की किमतों में इजाफा हुआ था। बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनिया रसोई गैस सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के दाम तय करती हैं।

PNB के इन ATM से कैश नहीं निकाल पाएंगे
देश में बढ़ते एटीएम फ्रॉड पर रोक लगाने के लिए पंजाब नेशनल बैंक ATM से कैश विड्राल करने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। दरअसल, 1 फरवरी PNB बैंक के ग्राहक गैर EMV एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकाल सकेंगे।

FASTags Mandatory For All 4-wheeled Vehicles From This Date | Deets Inside

15 फरवरी से फास्टैग अनिवार्य
15 फरवरी से पूरे देश में टोल प्लाजा पर FASTag अनिवार्य होने जा रहा है। सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के अनुसार इस तारीख के बाद जिन वाहनों पर FASTag नहीं होगा। उनसे अतिरिक्त शुल्क वसूला जाएगा।

राशन कार्ड से लिंक होगा मोबाइल नंबर
राशन कार्डहोल्डर्स सहित अन्नपूर्णा तथा अन्तोदय कार्ड धारकों को हर महीने मिलना वाला राशन अब बायोमेट्रिक मेथड की जगह मोबाइल ओटीपी और आईरीस ऑथेन्टिकेशन की सहायता से मिलेगा। राशन कार्ड से जुड़ा यह नियम देश के तेलंगाना राज्य में 1 फरवरी 2021 से लागू हो जाएगा। यह कदम कोरोना महामारी के कारण फैले संक्रमण से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है।
Iphone पर  Dainik Savera App डाउनलॉड करें

Live TV

Breaking News


Loading ...