Lord Hanuman ji,dharam,religion news,dainik savera

हर बड़ी से बड़ी समस्या से मुक्ति दिलाते है भगवान हनुमान जी के ये कुछ मंत्र

मंगलवार का दिन विशेष रुप से भगवान हनुमान जी का होता है। हनुमान जी अपने भगतों की हर समय रक्षा करते है। इन्हें दुखों को हरने वाला भी कहा गया है। मान्यता है के अगर किसी भी व्यक्ति के जीवन में लगातार दुःख खत्म नहीं हो रहे तो उसे श्री हनुमान के मंत्रों का जाप समस्या के अनुसार करना चाहिए।  आइए जानते है :

भय मिटाने के लिए:-
पंडित शुक्ला के अनुसार यदि आप या आपका कोई अपना अंधेरे, भूत-प्रेत से डरते हैं या किसी भी प्रकार का भय रहता है तो ऐसे व्यक्ति को रात में सोने से पहले हाथ-पैर और कान-नाक धोकर 'हं हनुमंते नम:' का पूर्वाभिमुख होकर 108 बार जप करना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से कुछ ही दिनों में उस डरने वाले व्यक्ति के अंदर निर्भीकता का संचार होने लगता है।

गृह कलह मिटाने के लिए:-
घरों में तकरार या किसी बात को लेकर विवाद होना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन यदि ये ब्रह्द रूप लेकर गृह कलह का कारण बनने लगे तो ऐसे में व्यक्ति को हर मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर चना औरगुड़ अर्पित करने के साथ ही घर में सुबह व शाम हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

इस दौरान ध्यान रखें कि इस पाठ से पहले और बाद में आधे घंटे तक किसी से बात न करें। यह कार्य करते हुए जब 21 दिन पूरे हो जाएं तो हनुमान जी को चोला चढ़ाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से हनुमान जी तुरंत ही घर में सुख-शांति प्रदान करते हैं।

शनि ग्रह की परेशानी होने पर:-
हनुमान जी को लेकर ये माना जाता है कि जिस किसी पर उनकी कृपा दृष्टि होती है, शनि उस पर कभी अपनी कुदृष्टि तक नहीं डालते हैं।ऐसे में यदि आपकी कुंडली में शनि ग्रह की पीड़ा का योग बना हुआ है तो उससे छुटकारे के लिए हर मंगलवार हनुमान मंदिर में दर्शन करने अवश्य जाए। इसके साथ ही शनिवार को भी सुंदरकांड या हनुमान चालीसा पाठ करें। माना जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को शनि ग्रह की पीड़ा से मुक्ति मिलती है।

चमत्कारिक शाबर मंत्र:-
इन सबके अलावा हनुमान जी के शाबर मंत्र को अत्यंत ही सिद्ध मंत्र माना जाता है। मान्यता के अनुसार इसका प्रयोग करने वाले के मन की बात हनुमान जी तुरंत ही सुन लेते हैं। लेकिन, इसका प्रयोग करते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना होता है, जिसमें सबसे खास ये है कि इसका प्रयोग करने वाला व्यक्ति पवित्र होना चाहिए।
 
माना जाता है कि यह मंत्र जीवन के सभी संकटों और कष्टों को तुरंत ही चमत्कारिक रूप से समाप्त देता है। इसके अलावा इनकी साधना के नियम, समय, स्थान और मंत्र जाप की संख्‍या और दिन को किसी योग्य पंडित या साधु से जानकर करना चाहिए।

यूं तो हनुमान जी के कई शाबर मंत्र हैं और यह अलग-अलग कार्यों के लिए हैं। इन शाबर मंत्रों में से दो प्रमुख मंत्र इस प्रकार हैं...

साबर अढाईआ मंत्र :-
॥ ॐ नमो आदेश गुरु को, सोने का कड़ा,
तांबे का कड़ा हनुमान वन्गारेय सजे मोंढे आन खड़ा ॥

शाबर मंत्र :-
ॐ नमो बजर का कोठा,
जिस पर पिंड हमारा पेठा।
ईश्वर कुंजी ब्रह्म का ताला,
हमारे आठो आमो का जती हनुमंत रखवाला।

Live TV

Breaking News


Loading ...