diabetes patients, drinks

Diabetes के मरीजों के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं ये Drinks

मधुमेह यानि के डायबिटीज आज कल के बिगड़ते समय में की सबसे आम सी समस्या है। ये बीमारी कोई उम्र देख कर नहीं आती कल किसी बड़ों से लेकर बच्चों तक में भी देखने को मिल रही है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज बहुत सी चीजों का खास ख्याल रखते हैं लेकिन ये समस्या कम नहीं होती। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ खास ड्रिंक्स लेकर आए हैं को मधुमेह रोगियों के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है। चलिए जानते हैं उन ड्रिंक्स के बारे में। 

करेले का जूस :करेले का जूस डायबिटीज के दोनों प्रकारों के लिए बहुत लाभदाई है. यह यूरिन और ब्लड में शुगर को कंट्रोल करता है. केरेले का जूस ना केवल ग्लूकोज की मात्रा पर कंट्रोल करता है बल्कि यह पेट की कई बीमारियों के लिए लाभदाई है। 

खीरे का जूस: खीरे में भरपूर मात्रा में कैल्शियम आयरन फास्फोरस विटामिन A,B1,विटामिन सी और एमिनो एसिड पाया जाता है. खीरे का जूस खून में शुगर की मात्रा को कम करता है। 

कॉफी :कॉफी के शोध से पता चला है कॉफी का मध्यम सेवन डायबिटीज के प्रकार दो के रिस्क से सभी उम्र की महिलाओं को बचाता है. कॉफी का ज्यादा सेवन खून में शुगर का लेवल बढ़ा भी सकता है. कॉफी में कॉलेर्गेनिक नाम का एक एसिड पाया जाता है। 

ग्रीन टी:ग्रीन टी डायबिटीज के रोग के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी पेय पदार्थ है. इसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। 

Live TV

Breaking News


Loading ...