tongue clean

रोजाना जीभ की सफाई न करने से लग सकते है ये खतरनाक रोग

हम अपने बाहरी अंग की सफाई को ले कर काफी सजग रहते हैं। पर कई बार अंदरूनी अंगों की देखभाल में चूक जाते है। आम तौर पर लोग दांतों की सफाई ध्यान से करते हैं पर जीभ की साफ सफाई में लापरवाही करते हैं। यही कारण है कि आप जाने अनजाने कई बीमारियों को न्यौता दे बैठते हैं। आपको बता दें कि मुंह में 700 तरह के बैक्टीरिया होते हैं, जो सफाई ना होने के कारण संक्रमण पैदा करते हैं। इस खबर में हम आपको बताएंगे कि क्यों जीभ की सफाई जरूरी है। काम नहीं करेंगी स्वाद ग्रंथियां जीभ की सही ढंग से सफाई ना करने से आपकी स्वाद ग्रंथिया\ खराब हो जाती हैं, जिसके कारण आपको खाने के स्वाद का पता नहीं चलेगा।

जुबान हो जाती है काली
 जो लोग जीभ की सफाई नहीं करते उनकी जीभ पर एक काली परत जमा हो जाती है। ये ऐसी गंदगी होती है जिसको फिर साफ ना किया जाए तो जीभ हमेशा के लिए काली पड़ जाए।

यीस्ट इंफैक्शन
ये एक प्रकार का संक्रमण है। आम तौर पर ये जननांगों में सफाई ना करने का कारण होता है, पर जीभ की गंदगी में भी ये होता है। इस लिए जरूरी है कि आप जीभ की सफाई अच्छे से करें।

पैरियोडौंटल बीमारी
जीभ की गंदगी या ब्रश ना करने से आपको पैरियोडोंटल बीमारी हो सकती है। इस बीमारी में मसूड़ों में सूजन होता है और तेज दर्द होता है। 




Live TV

Breaking News


Loading ...